लाइव टीवी

Kidney Function: खराब होती किडनी का संकेत होती हैं फूली आंखे और सूजन, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

Updated Sep 06, 2022 | 11:21 IST

Kidney Function: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी होता है। यदि किडनी खराब हो जाए, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। किडनी खराब होने पर शरीर कुछ संकेत देता है, जिन्हें पहचानकर किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है। 

Loading ...
Kidney Function Problem
मुख्य बातें
  • फूली आंखे हो सकती हैं खराब किडनी का संकेत
  • किडनी के खराब होने पर पैरों में हो जाती है सूजन
  • रात को नींद न आने की समस्या भी हो सकती है डैमेज किडनी का कारण

Kidney Function: शरीर को साफ करने और शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को छानकर बाहर निकालने का काम किडनी करती हैं। यदि किडनी खराब होने लगे, तो ये सेहत के लि बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, जब किडनी खराब होने लगती है, तब शरीर को कुछ संकेत मिलते हैं। यदि समय रहते इन संकेतों पर ध्यान दिया जाए और समय रहते उसका उचित इलाज किया जाए, तो इससे किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है। वैसे किडनी की समस्याओं को किडनी स्टोन, एक्यूट किडनी इंजरी, क्रोनिक किडनी डिजिज, और एंड स्टेज रेनल डिजिज के रूप में जाना जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे लक्षणों के बारे में, जो किडनी की खराब होने पर मिलते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में-

​दिन भर थकान महसूस होना

यदि आप दिनभर थकान महसूस करते हैं, तो ये किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। दरअसल, किडनी के खराब होने पर यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाती हैं, जिससे शरीर की जैविक क्रियाएं प्रभावित होती हैं और शरीर थका हुआ महसूस करता है।

Also Read: High Cholesterol: क्या दूध पीने से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल? यहां जानें सच्चाई

​सूखी, परतदार और खुजली वाली त्वचा

यदि आपको अपनी त्वचा में कुछ असामान्य बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जैसे त्वचा का सूखापन, परत जमना और खुजली होना, तो ये भी किडनी के खराब होने का संकेत होता है। ऐसा तब होता है जब शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। इससे हड्डी और त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

पैरों में सूजन

जब किडनी शरीर में मौजूद अतिरिक्त सोडियम को नहीं निकाल पाती है, तो ये पैरों में सूजन की वजह बनता है। दरअसल, सोडियम की अतिरिक्त मात्रा पैरों, टखनों और तलवों में जमा हो जाते हैं, जिससे उनमें सूजन आ जाती है।

Also Read: Healthy Lifestyle for Student: कॉलेज स्टूडेंट ऐसे पढ़ाई के साथ खुद को रखें फिट, अच्छी लाइफस्टाइल के लिए अपनाएं ये टिप्स

फूली आंखे

यदि आंखों के आस-पास आपको सूजन का अनुभव होता है या फिर आपकी आंखे थोड़ी फूली हुई लगती हैं, तो ये भी किडनी खराब होने का संकेत होता है। ऐसे में आपको किडनी की जांच कराने की आवश्यकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)