लाइव टीवी

Remedies for weight loss: डाइट और एक्सरसाइज से भी नहीं हो रहा है वेट लॉस, इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Updated Aug 03, 2022 | 20:14 IST

Remedies for weight loss: बढ़ते वजन की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में वजन को कम करने के लिए लोग जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और साथ ही डाइट भी करते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो पाता। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खें आजमा सकते हैं। 

Loading ...
Remedies for weight loss
मुख्य बातें
  • नींबू-शहद से कम करें वजन
  • वजन कम करने के लिए पिएं सेब का सिरका
  • एलोवेरा जूस भी है फायदेमंद

Remedies for weight loss: वजन कम करने के लिए लोगों को जिम में खूब पसीना बहाना होता है, साथ ही टेस्टी खाने से किनारा करके नापसंद खाना और डाइट लेनी पड़ती है, लेकिन कई बार इन तरीकों से भी वजन कम नहीं होता है। दरअसल, आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल और जंक का ज्यादा सेवन करने से बढ़ते वजन की समस्या आम हो गई है, जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं। ऐसे में वो जिम से लेकर एक्सरसाइज तक सब करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खें आजमा सकते हैं, जिससे आप बढ़ते वजन की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

वजन कम करने के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम

नींबू और शहद
 

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद बहुत असरदार माने जाते हैं। दरअसल, नींबू में एसिडिक नेचर के साथ-साथ फैट ऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी होता है, जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। वहीं, शहद में लिपिड कम करने की क्षमता होती है और जब दोनों चीजों को मिलाकर पिया जाता है, जो वजन कम होने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

Also Read: Benefits of Tulsi: तेज बुखार उतारने में कारगर हैं तुलसी सहित ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, जानिए सेवन का तरीका

सेब का सिरका
 

स्लिम-ट्रिम होने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। दरअसल, सेब के सिरके में भी एसिडिक नेचर होता है, जो मोटापा कम करने में मददगार होता है। यदि रोज दो चम्मच सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पिया जाए, तो इससे बहुत जल्द आपको बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Also Read: Benefits of dancing: हर दिन 30 मिनट करें डांस और इन बीमारियों को कहें 'गुडबाय', तेजी से घटेगा मोटापा

एलोवेरा जूस
 

एलोवेरा जूस भी वजन कम करने में बहुत कारगर होता है। दरअसल, एलोवेरा जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म काफी तेज हो जाता है, जिससे वजन कंट्रोल होना शुरू हो जाता है। एलोवेरा के जूस से पाचन प्रक्रिया भी मजबूत होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा एलोवेरा जूस को पीने से पेट, त्वचा और बालों संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)