लाइव टीवी

ब्रेकफास्ट के ये तीन गोल्डन रूल्स, वजन कम करने में है सबसे कारगर

Updated Jan 26, 2019 | 19:04 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है जिसका प्रभाव मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस पर सबसे ज्यादा पड़ता है। यहां आपको तीन गोल्डन ब्रेकफास्ट रूल के बारे में बता रहे हैं जो पेट की चर्बी को आसानी से कम करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Breakfast

नई दिल्ली.  वेट कम करना शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह से कई लोगों के लिए मुश्किल होता है। तमाम वेट लॉस टेक्निक, प्लान और एक्सरसाइज के बाद भी कई बार वेट लॉस करना आसान नहीं होता।  ऐसे में डाइट पर विशेष ध्यान देना जरूरी होता है।  

दिन का सबसे पहला खाना आपकी बॉडी के टोन को सेट करता है। यानी अगर आप स्लिम होने की कोशिश कर रहे तो आपका एक गलत फूड का चयन आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

यही नहीं अगर आपने सही फूड सही समय पर लिया तो ये आपके बॉडी मॉस इंडेक्स को कम कर सकता है। इस वजह से  दिन की शुरुआत का सबसे पहला खाना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। जैसे आपने किस टाइम खाना खाया, आपने कैसा खाना लिया या रात से सुबह तक के खाने का गैप आदि। 

Read: हाई प्रोटीन सलाद कर सकता है आपके एक्सट्रा वेट लॉस में मदद, इन रेसेपी से घर में करें तैयार

ब्रेकफास्ट के वो तीन गोल्डन रुल्स 
जागने के एक घंटे के अंदर नाश्ता खाने से स ब्लड शुगर और इंसुलिन का स्तर नियंत्रित रहता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है और वेट लॉस तेजी से होने लगता है। इसलिए उठने के एक घंटे की भीतर कुछ न कुछ जरूर खाना चाहिए। इससे रात के लंबे गैप के कारण स्लो हुआ मेटाबॉलिक रेट वापस से अपने गति में आ जाता है।  

फाइबर सबसे जरूर
वेट लॉस का दूसरी इंपोर्टेंट बात ये है कि वेट लॉस के लिए किस तरह की डाइट आप लेते हैं। जंक और प्रोसेस्ड फूड आपे वेट गेन और पेट की चर्बी को बढ़ने का कारण होते हैं, लेकिन अगर आप हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं तो ये आपके वेट लॉस का कारण बनेगा।

हाई प्रोटीन के लिए अंडा, साबुत अनाज, नट्स, फल और सब्जियों का इनटेक बढ़ा दें। ये वेट लॉस की स्थायी राज है। यानी अगर आपने इस डाइट को अपने प्लान में हमेशा रख लिया तो ये आपके वेट गेन कभी नहीं होगा। ये डाइट आपकी टमी केा लंबे समय तक भरा रखता है और मसल्स भी बेहतर बनती है।

Read: आज ही पीना शुरू कर दें दालचीनी वाले दूध, ये बीमारियां कभी भी नहीं फटकेंगी पास

तीसरा गोल्डन रूल
ववेट लॉस का तीसरा गोल्डन रूल मील टाइमिंग और सही फ्रिक्वेंसी का होना है। सुबह के ब्रेकफास्ट और लंच के बीच पांच से छह घंटे का अंतर। रात से सुबह के ब्रेकफास्ट के बीच अगर 18 से 19 घंटे का अंतर हो तो ये फैट कम करने का व्यवहारिक तरीका होता है।

सही टाइमिंग पर मील लेना और फ्रिक्वेंटली डाइट लेने वालों की तुलना में ऐसे लोग तेजी से वेट लूज करते हैं जो स्नैक्स को लेने से बचते हैं।  इसलिए  खाने की सही टाइमिंग और थोड़ा-थोड़ा बार बार खाते रहना आपके वेट लॉस की कुंजी हो सकती है। 
 

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।