लाइव टीवी

Food poisoning: खाने को जहर बना सकती हैं आपकी ये आदतें, खराब होने से बचाने के लिए करें ये उपाय

Updated Jun 14, 2022 | 14:18 IST

Food poisoning: कई बार खाना बनाने की खराब आदतों के चलते भी भोजन में कुछ ऐसे वायरस, केमिकल तत्व और हानिकारक बैक्टीरिया आ जाते हैं, जो खाने को जहरीला बना देते हैं। ऐसा खाना खाने से पेट खराब होने लगता है, जो कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है।

Loading ...
Food poisoning
मुख्य बातें
  • साफ-सफाई का रखें खास ख्याल
  • नॉनवेज को बनाने के लिए अलग बर्तनों का करें इस्तेमाल
  • खाने को ज्यादा ठंडा करके न खाएं

Food Poisoning:​ स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक और ताजा भोजन खाना बहुत जरूरी होता है। यदि बासी और दूषित खाना खाया जाए, तो फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है। दरअसल, दूषित या बासी खाने में हानिकारक बैक्टीरिया पनप जाते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। हालांकि, कई बार खाना बनाने की खराब आदतों के चलते भी भोजन में कुछ ऐसे वायरस, केमिकल तत्व और हानिकारक बैक्टीरिया आ जाते हैं, जो खाने को जहरीला बना देते हैं। ऐसा खाना खाने से पेट खराब होने लगता है, जो कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसी आदतों के बारे में, जिन्हें आप खाना बनाते वक्त अपने रूटीन में ला सकती हो।

 

फूड प्वॉइजनिंग से बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

सफाई का रखें खास ख्याल
खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होना चाहिए। इसके लिए खाना बनाते वक्त साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखा जाना चाहिए। इसके लिए खाना बनाने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें साथ ही किचन को भी साफ ही रखें, ताकि किसी तरह के कीटाणु खाने में न आ सके।

​नॉनवेज के लिए दूसरे बर्तनों का करें इस्तेमाल

कुछ लोग, जो नॉनवेज खाते हैं, वो वेज और नॉनवेज, दोनों तरह के खाने के लिए एक ही बर्तन इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। नॉनवेज बनाने के लिए बर्तन से लेकर कटिंग बोर्ड तक, सब अलग होना चाहिए, क्योंकि नॉनवेज जल्दी ही कीटाणुओं के संपर्क में आ जाता है, जो अन्य खाने को भी दूषित कर सकते हैं।

Also Read: जानिए क्या है कॉर्न्स? इसके होने से पैरों और हाथों की स्किन में बन जाती है गांठ, जानें उपाय

​खाना अच्छे से पकाएं

खाने को हमेशा सही तापमान पर ही पकाना चाहिए। खाना पकाने के लिए न तो तापमान ज्यादा होना चाहिए और न ही कम होना चाहिए। दरअसल, ज्यादा तापमान पर पकाने से भोजन के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और कम तापमान पर पकाने से खाद्य पदार्थों में मौजूद हानिकारक जीवाणु नहीं मर पाते।

​ज्यादा ठंडा करके न खाएं खाना

खाने को कभी भी फ्रिज में रखकर ज्यादा ठंडा करके नहीं खाना चाहिए। दरअसल, हानिकारक बैक्टीरिया 40°F और 140°F के बीच पनपते हैं। इसलिए खाने को फ्रिज में न रखें और यदि फ्रिज में रखना जरूरी हो, तो 40°F से कम तापमान पर ही रखें।
 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)