लाइव टीवी

Weight Loss Tips: कसरत करते समय रखें इन खास बातों का ध्यान, जल्द दूर हो जाएगी मोटापे की परेशानी

Updated Jun 23, 2021 | 11:56 IST

Tips for Weight Loss exercise in Hindi: मोटापा कई तरह की खतरनाक बीमारियों को जन्म देता है। यहां बताएं गए टिप्स को कसरत करते समय यदि आप अपनाएं, तो आपके मोटापे की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

Loading ...
वेट लॉस एक्सरसाइज टिप्स
मुख्य बातें
  • मोटापे की समस्या दूर करने के लिए कसरत माना जाता हैं एक अच्छा साधन।
  • कसरत करने से कम होती है शरीर की चर्बी।
  • कसरत करते समय कुछ बातों का ध्यान रखकर मोटापे घटाने में आ सकती है बड़ी तेजी।

Weight Loss Tips: बदलते खानपान की वजह से आजकल के नए जनरेशन में मोटापे की समस्या एक साधारण सी बात हो गई है। आपको बता दें, कि मोटापा ना केवल हमें बदसूरत बनाने का काम करता है, बल्कि यह खतरनाक से खतरनाक बीमारियों को जन्म भी देता है। ऐसे में अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से परेशान होने के बाद एक्सरसाइज का सहारा लेते है। लेकिन फिर भी मोटापे की समस्या दूर नहीं हो पाती है।

यदि आप कसरत करते वक्त यहां बताएंगे टिप्स को अपनाएं, तो आपके मोटापे की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। तो आइए जाने एक्सरसाइज करते वक्त अपनाएं जाने वाला टिप्स।

कसरत करते समय ध्यान रखने वाली खास बात:

1. व्यायाम शुरू करने का ठीक समय:
व्यायाम करने के बाद अक्सर शरीर में थकान और कमजोरी हो जाती हैं। हमें किसी काम को करने में इंटरेस्ट खत्म हो जाता है। ऐसे में अपने वजन को कम करने के लिए एक्सरसाइज शुरू करने से पहले हम आपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करें, तो एक्सरसाइज करने के बाद थकान कम महसूस कम होगी और हम अपने वजन को बड़ी तेजी से कम कर पाएंगे।

2.  अपने अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान रखना:
वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज बेहद उत्तम उपाय माना जाता है। लेकिन सिर्फ कसरत करके अपने दिनचर्या हम पर ध्यान ना दे, तो मोटापा कम करने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में कसरत के साथ-साथ यदि आप अपने रोज के रूटीन पर भी पूरा फोकस करें, अपने आप को एक्टिव रखें, फिजिकल एक्टिविटी करते रहे, तो आपका वजन बड़ी तेजी से कम हो सकता हैं।

3. ट्रेंडी कसरत कम करें:
अधिकांश लोग ट्रेंडी कसरत के झांसे में आकर एक्सरसाइज करते समय उनके खास बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में मोटापा बड़ी तेजी से हमारे ऊपर हावी होते जाता है। यदि आप व्यायाम या शारीरिक गतिविधियां हमेशा करते रहें, तो आपका मोटापा आपके ऊपर हावी नहीं होगा और आपका हमेशा  फिट नजर आएंगे।

4.  एक्सरसाइज में परिवर्तन करते रहना:
व्यक्ति अक्सर मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए एक्सरसाइज करता है। लेकिन वह रोजाना एक ही एक्सरसाइज करते-करते वह बोर हो जाता है और उसे करने का इंटरेस्ट भी कम हो जाता है। ऐसे में यदि आप अपने वार्कआउट में हमेशा बदलाव करते रहे, तो आप इंटरेस्ट के साथ वर्कआउट को कर सकते है। जिससे आपकी मोटापे की समस्या बहुत हद तक आसानी से दूध की हो सकती है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।