लाइव टीवी

सही हैंडवॉश का चुनाव कैसे करें, ये है इसका आसान तरीका

Updated Apr 10, 2020 | 19:39 IST

कोरोना वायरस से फैली इस महामारी से बचने के लिए सबसे ज्यादा जिस बात की सलाह दी जाती है वह है बार-बार हैंड वॉश करने की। आज हम आपको बताएंगे सही हैंडवॉश का चुनाव आप कैसे कर सकते हैं।

Loading ...
सही हैंडवॉश कैसे चुनें (source: pixabay)
मुख्य बातें
  • शरीर के अंदर जर्म्स पहुंचने का सबसे बड़ा कारक हमारा हाथ होता है
  • कोरोना वायरस से बचाव के लिे बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जाती है
  • बढ़ती डिमांड के कारण मार्केट में भी इसे लेकर कालाबाजारी चल रही है

दुनिया भर के लोग आज कोरोना वायरस के इस महामारी की चपेट में है। अमेरिका से लेकर इटली, ब्रिटेन और हमारा भारत समेत 200 से ज्यादा देश इसके कारण त्राहिमाम कर रहे हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने इसे लेकर गाइडलाइन्स जारी की है जिसके बाद सभी देशों ने लॉकडाउन कर दिया है ताकि लोग इस वायरस के संक्रमण से बचें। डॉक्टरों और एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं निकल पाया।

इसका एकमात्र बचाव है सोशल डिस्टेंसिंग और अपने आपको साफ सफाई से और हाईजिन मेंटेन रखना। इस बीमारी से बचने के लिए सबसे पहले अपने आप को सफाई से रखने की सलाह दी जाती है। हमारे हाथ कितने साफ हैं हम अपने हाथों से जिन सामानों का इस्तेमाल कर रहे हैं वो कितने साफ हैं इन सभी पर ध्यान देने को कहा जा रहा है। 

आपको बता दें कि हमारी बॉडी के अंदर जो जर्म्स पहुंचते है उसमें सबसे बड़ा कारक हमारा हाथ होता है। यही कारण है कि हाथों को साफ करना सबसे ज्यादा जरूरी है इसलिए हमेशा अपने हाथों को धोने की सलाह दी जाती है।

इसके लिए मार्केट में हैंड वॉश की डिमांड बढ़ गई है। लेकिन डिमांड बढ़ जाने के कारण उन्होंने सैनिटाइजर की तरह इसकी भी कालाबाजारी शुरू कर दी है और वे ग्राहकों को नकली हैंडवॉश और केमिकल युक्त हैंडवॉश भी बेच देते हैं। ऐसे में हमें ये पता लगाना जरूरी हो जाता है कि ये हमारी जरूरतों को पूरा कर पाते हैं या नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि आप सही हैंड वॉश कैसे चूज कर सकते हैं। 

आप इसकी जांच खुद ही अपने घर पर कर सकते हैं। अपने पास दो या तीन तरह के हैंड वॉश रखें। तीन गिलास में आधे-आधे ग्लास पानी लें। अब तीनों अलग-अलग हैंड वॉश की कुछ बूंदें उसमें डालें। अब इन तीनों में कुछ नमक की मात्रा डालें। अब तीनों गिलास में रिएक्शन देखें। उसे चम्मच से चलाएं।

अब आपको तीनों गिलास में फर्क नजर आएगा। चम्मच से चलाने के पर आप पाएंगे कि किसी एक गिलास में आपको साफ पानी और थोड़ी मात्रा में झाग है उसमें कोई भी गंदगी नहीं है। अगर अन्य गिलास में आपको केमिकल के साथ बड़ी मात्रा में झाग नजर आता है तो समझ जाएं कि ये हैंड वॉश आपके लिए सही नहीं है।

इससे साफ पता चल जाता है कि इसमें काफी मात्रा में केमिकल मिलाया गया है जो आपके हाथों के लिए आपके स्किन के लिए सही नहीं है। और जिसमें पानी साफ नजर आ रहा है वह हैंड वॉश आपके हाथों के लिए बेस्ट है। इस तरह से आप सही हैंड वॉश का चुनाव कर सकते हैं।