लाइव टीवी

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचना है तो, इस तरह आसान व घरेलू उपायों से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Updated Mar 24, 2020 | 14:58 IST

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में लोगों में खौफ के साये में जी रहे हैं। यहां जानें आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ा सकते हैं।

Loading ...
इम्यून सिस्टम कैसे बढ़ाएं (source:pixabay)
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया खौफ के साये में
  • बीमारियों से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना जरूरी है
  • यहां जानें रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के आसान व घरेलू उपाय

कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया खौफ के साये में जी रही है। हर किसी को अपने हेल्थ की चिंता सता रही है। हर कोई बीमारी से दूर रहना चाहता है लेकिन जब बीमारी आनी होती तो वह खांसी, जुकाम या किसी बहाने से भी आ सकती है। ऐसे में जरूरी होता है कि आप अपने इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे दुरुस्त रखते हैं। हेल्दी इम्यून सिस्टम रखने के लिए लोगों के जीवन में सिर्फ, अच्छी नींद, व्यायाम ही जरूरी नहीं होते बल्कि अच्छे खानपान की भी आवश्यकता होती है।

ये सभी चीजें शरीर में एक मजबूत रक्षा प्रणाली का निर्माण करते हैं जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है और उसे ही रोग प्रतिरधक क्षमता कहते हैं। आज हम यहां आपको कुछ घरेलू तरीकों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए क्या करें

लहसुन
लहसुन एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो शरीर के हेल्थ के लि कई मायनों में फायदेमंद है। यह प्राय हर घर में पाया जाता है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का अच्छा कारक माना जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरिया और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता मिलती है। 

ग्रीन टी और ब्लैक टी
ग्रीन टी और ब्लैक टी जैसे पेय पदार्थ एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत है। इसका सेवन करने से बॉडी के इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप इसे अपने आदत में डाल लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होगा।

ब्रोकोली
ब्रोकोली हेल्दी सब्जियों में से एक माना जाता है। यह विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा ये ऐसी सब्जी है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है साथ ही विटामिन ए सी और डी तीनों मौजूद होते हैं। इसे आप कच्चा, अधपका या पूरी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं।

हल्दी
हल्दी मसालों में गिना जाता है। इसमें बहुत से रोगों से लड़ने का गुण पाया जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल मसाले के रुप में किया जाता है लेकिन इसके अलावा इसे अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है।

ओट्स अनाज
ओट्स व अनाज में भी बीटा ग्लूकोन कंटेंट नामक फाइबर पाया जाता है साथ ही इसमें एंटीमाइक्रोबायल गुण भी पाया जाता है जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। 

पालक
पालक भी एक ऐसी सब्जी है जिसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है।

नींबू
नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। वास्तव में नींबू, संतरा और अंगूर कुछ ऐसे फल हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट के अलावा भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। शरीर में रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में विटामिन सी की अहम भूमिकी होती है जो नींबू से हमें प्राप्त होता है।

डिस्क्लेमर: इन सभी उपायों को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लें। टाइम्सनाऊ हिंदी इस तरह के किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है