लाइव टीवी

Tomato For Weight Loss: टमाटर का जूस तेजी से घटा सकता है आपका वजन, जाने और भी कई जबरदस्त फायदे

Updated Jul 01, 2020 | 12:24 IST

Tomato For Weight Loss: टमाटर फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपका तेजी से वजन घटाने में टमाटर में पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा को दमकाने के लिए काफी हो सकते हैं।

Loading ...

टमाटर हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे है बेहतर: टमाटर हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग टमाटर का उपयोग सलाद या फिर सब्जी बनाने में करते हैं। लेकिन टमाटर हमारी सेहत के बहुत सारे हानिकारक तत्वों को नष्ट करता है, जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। हमारे शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करता है। टमाटर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

टमाटर का जूस घटा सकता है आपका वजन: टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीशियम और सल्फर का अच्छा स्रोत है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथियोन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद हो सकते हैं। टमाटर का जूस इस आपको ऊर्जा दे सकता है। टमाटर में कई महत्‍वपूर्ण रसायन मौजूद होते हैं जो व्‍यायाम के बाद मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मद कर सकते हैं।

शारीरिक समस्याएं दूर होती है: टमाटर हमारे शरीर में कब्ज की समस्या को दूर करने में काफी मदद करता है। टमाटर प्रकृति की दी हुई एक बहुत ही कारगर चीज में से एक है। जिसके इस्तेमाल से आप कब्ज जैसी समस्याओं से आसानी से लड़ सकते हैं, तो टमाटर का उपयोग करने से यह बीमारी बहुत हद तक दूर हो जाती है। कब्ज संबंधित समस्या तथा पाचन संबंधित समस्या बहुत ही जल्दी दूर हो जाती हैं। अगर कब्ज की समस्या दूर हो जाती है तो इससे हमारा पाचन शक्ति भी मजबूत हो जाता है और लीवर जैसी संबंधित बीमारी होने का खतरा कम रहता है।

त्वचा में लाएं निखार: टमाटर हमारे त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा काफी पाई जाती है, जो त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इससे हमारी त्वचा का निखार बना रहता है और हमारे त्वचा पर कोई भी मुंहासे जैसी समस्या होने का खतरा कम रहता है।

रक्तचाप के लिए फायदेमंद: टमाटर हमारे रक्तचाप को सही रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम की मात्रा काफी पाई जाती है। जो रक्तचाप को सही रखने में मददगार होती है, जिससे हमें रक्तचाप संबंधित कोई भी बीमारी होने का कम खतरा होता है।

आंख संबंधित समस्या को करता है दूर: टमाटर में विटामिन A की मात्रा होने की वजह से यह हमारी आंखों को कमजोर होने से बचाता है तथा हमें आंख संबंधित खतरनाक बीमारियां जैसे आंखों की रोशनी की कमी या आंखों से ना दिखना जैसी समस्याओं से बचा कर रखता है।