लाइव टीवी

महामारी के दौरान यात्रा करने से हो सकता है माइग्रेन? इन 5 टिप्‍स को फॉलो कर झट से मिलेगी राहत

Updated Jun 14, 2020 | 10:31 IST

Migraine during Pandemic: माइग्रेन तेज सिरदर्द है तो बहुत हालत खराब कर देता है। अगर आप महामारी के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो इन टिप्‍स को फॉलो करके माइग्रेन से राहत पा सकते हैं।

Loading ...
माइग्रेन
मुख्य बातें
  • देश के अलग हिस्‍सों में फंसे हुए लोग अपने परिवार और गृहनगर यात्रा करके लौट रहे हैं
  • महामारी के दौरान यात्रा करने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं जैसे माइग्रेन सिरदर्द हो सकता है
  • आप पहले ही कुछ ऐसी तैयारी रखें ताकि यात्रा के दौरान माइग्रेन के दर्द से न जूझे

नई दिल्‍ली: किसी को भी अगर माइग्रेन सिरदर्द का अनुभव है तो वो इस बात को अच्‍छे से जानता है कि यह कितने खराब किस्‍म का है और नियमित बातचीत को कितना कठिन बना देता है। माइग्रन कई कारणों से हो सकता है- जैसे महिलाओं में महावरी और अतिरिक्‍त तनाव। जब हम महामारी के दौरान यात्रा करते हैं, तो सुरक्षित रहने का तनाव और इस बात की चिंता रहती है कि अगर हम वायरस के संपर्क में आए तो क्‍या होगा। इस तरह के ख्‍याल आने से माइग्रेन सिरदर्द हो सकता है। अगर आपको जल्‍दी माइग्रेन सिरदर्द होते हैं और जल्‍द ही आपको यात्रा करनी है, तो पहले ही तैयारी कर लें कि आपको संकट से कैसे निपटना है।

माइग्रेन बहुत दमदार सिरदर्द है, जो अक्सर मतली, उल्टी और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता के साथ होता है। माइग्रेन चार घंटे से तीन दिन तक भी हो सकता है और इसे आम सिरदर्द के मुकाबले सहना बहुत मुश्किल है। हम आपको कुछ ऐसी टिप्‍स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अगर महामारी के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो माइग्रेन सिरदर्द से राहत पा सकते हैं।

माइग्रेन से बचने और प्रबंधन के लिए टिप्स

  1. स्‍ट्रेस मेनेजमेंट - चूकि माइग्रेन का सबसे बड़ा कारण तनाव हो सकता है, तो आपको महामारी के समय यात्रा करते समय सबसे पहले इसका प्रबंध करने पर ध्‍यान देना होगा। आप हर रोज ध्‍यान करके इसका अभ्‍यास कर सकते हैं या फिर काफी पहले ही यात्रा की योजना बना सकते हैं ताकि तनाव न लें। आपको क्‍या पैक करना है उसकी लिस्‍ट बना लें। घर से निकलने से पहले आपको इन चीजों का ध्‍यान देना है जैसे गैस पाइप बंद करना, लाइट पंखें बंद करना आदि। इससे आपको चिंतामुक्‍त रहने में मदद मिलेगी और आप तनाव से दूर रहेंगे।
  2. सनग्‍लास साथ रखें - माइग्रेन सिरदर्द आपको रोशनी के प्रति संवेदनशील बना देती है और यहां तक कि थोड़ी रोशनी के संपर्क में आने से यह खराब हो सकता है। सनग्‍लास पहनने से आप इन परेशानियों से बच सकते हैं। अगर आपको जरा भी दर्द हो तो सनग्‍लास पहने और लाइट के संपर्क में आने से बचे।
  3. दर्द निवारक दवाईयां - आप कभी भी यात्रा कर रहे हो तो अपने साथ दर्द निवारक दवाईयां रखना न भूले। आपको डॉक्‍टर द्वारा निर्धारित की गई दर्द निवारक दवाईयां अपने साथ रखें और इसका सेवन डॉक्‍टर के बताए अनुसार करें।
  4. पेट भरकर रहे - भूख या खाली पेट भी माइग्रेन का कारण बन सकता है। यह सुनिश्चित करें कि घर से निकलने से पहले आप कुछ खाले और अपने साथ कुछ खाने की चीजें भी साथ रखें। इस समय फ्लाइट्स, ट्रेन, एयरपोर्ट या रेलवे स्‍टेशन पर खाने की उपलब्‍धता प्रभातव हो सकती है, इसलिए आपको बाहर से खाने की सलाह नहीं दी जाएगी। अपना ध्‍यान रखें कि आप भूखे नहीं रहे, नहीं तो यह माइग्रेन सिरदर्द का कारण बन सकता है।
  5. हालत को गंभीरता से लें - जहां लोग यात्रा के दौरान सभी सुरक्षा उपाय जैसे पीपीई किट्स, फेस शील्‍ड, मास्‍क, ग्‍लव्‍स आदि का उपयोग कर रहे हैं, वहीं आपके लिए महत्‍वपूर्ण है कि अपनी स्थिति को गंभीरता से ले। कोविड-19 का एक संक्रमण सिरदर्द भी है, तो ध्‍यान रखें कि जब आप अपनी मंजिल पर पहुंचे तो खुद को एकांतवास करें। अगर आपको सिरदर्द के अलावा कोई और संक्रमण दिखता है, तो सुनिश्चित करें कि हेल्‍पलाइन में फोन करके जरूरत पड़े तो टेस्‍ट कराएं। 

डिस्‍क्‍लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।