लाइव टीवी

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें ये योगासन, कुछ ही सप्ताह में दिखेगा असर

Updated Mar 12, 2022 | 00:06 IST

Yoga Poses: शरीर की बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए योगासान का अभ्यास आपके लिए लाभकारी हो सकता है। महज कुछ मिनट के इन योगासन से मोटापा कम होता है। साथ ही शरीर की कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Yoga for Fast Weight Loss
मुख्य बातें
  • नौकासन योगासन से वजन हो सकता है कम
  • मोटापा कम करने के लिए रोजाना करें उत्कटासन योग
  • कपालभाति पेट की चर्बी कर सकता है कम

Some Yoga Poses for Weight loss: कोरोनाकाल में हुए लॉकडाउन के बाद से कई लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। महिला हो या पुरुष हर कोई इन दिनों मोटापा की परेशानी से जूझ रहे हैं। ऐसे में वजन को कम करने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह के टिप्स अपना रहे हैं। हालांकि, कुछ लोगों के पास समय कम होने की वजह से वे अपने वजन को कंट्रोल करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में हमें कुछ ऐसे टिप्स फॉलो करने की जरूरत होती है, जिससे कम मेहनत में वजन कम हो। अगर आप भी कुछ ऐसे टिप्स फॉलो करने का सोच रहे हैं, तो योगासन आपके लिए बेस्ट हो सकता है। जी हां, कुछ ऐसे योगासन है, जिसे आप सप्ताह में तीन बार करके भी वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक समय की जरूरत नहीं है।

Diabetes Diet: शुगर मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है ये पीले रंग के फल और सब्जियां, रोजाना डाइट में करें शामिल

वजन कम करने के लिए योगासन

नौकासन -  वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से नौकासन मुद्रा कर सकते हैं। इससे फेट की चर्बी से लेकर जांघ की चर्बी कम हो सकती है। इस आसान को करना भी बहुत ही आसान है। किसी भी एक्सपर्ट या फिर यूट्यूब की मदद से आप इस योगासन का अभ्यास नियमित रूप से कर सकते हैं।

उत्कटासन से वजन होगा कम - नौकासन के बाद उत्कटासन का अभ्यास आपके लिए लाभकारी हो सकता है। सप्ताह में सिर्फ 3 बार इस योगासन का अभ्यास करने से पेट की चर्बी छूमंतर हो सकती है। सिर्फ 10 सेकंड की यह मुद्रा आपके शरीर की चर्बी को कुछ ही दिनों में खत्म कर सकती है।

Thyroid Drinks: थायराइड की समस्या से हैं परेशान? इससे निजात पाने के लिए रोजाना पिएं ये हेल्दी जूस

कपालभाति प्राणायाम - शरीर की चर्बी को कम करने के लिए कपालभाति प्राणायाम भी आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। सप्ताह में हर दूसरे दिन सिर्फ 10 मिनट तक इस प्राणायाम का अभ्यास करने से पेट की चर्बी कम होगी। साथ ही स्वास नली भी मजबूत हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)