लाइव टीवी

Urad Dal For Skin: घर पर ऐसे बनाएं उड़द दाल का फेस पैक, पाएं बेदाग और चमकता हुआ चेहरा 

Updated Jul 09, 2018 | 19:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Urad Dal For Skin: अगर आप चेहरे पर लगाने के लिए किसी तरह का घरेलू फेस पैक ढूंढ़ रही हैं तो आपको अपने किचन में रखी उड़द की दाल का प्रयोग करना चाहिए। इस दाल का फेस पैक लगाने से आपको कुछ ही दिनों में चेहरे पर अंतर दिखाई देगा। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
face pack

नई दिल्‍ली: हम सभी के घरों में उड़द की दाल बड़े मन से खाई जाती है। यह न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही फायदेमंद होती है बल्‍कि चेहरे की भी रंगत निखारने के काम आती है। जी हां, अगर आप चेहरे पर लगाने के लिए किसी तरह का घरेलू फेस पैक ढूंढ़ रही हैं तो आपको अपने किचन में रखी उड़द की दाल का प्रयोग करना चाहिए। 

उड़द की दाल का फेस पैक स्‍क्रब की तरह काम करता है जो चेहरे की डेड स्‍किन को निकाल कर चेहरे पर ग्‍लो भरता है। यही नहीं इसे लगाने से आपके चेहरे की रंगत भी बदल जाएगी। 

यदि आप बिना खर्चे के घर पर ही फेस पैक बनाना चाहती हैं, तो आपको उड़द की दाल का यह फेस पैक जरूर ट्राई करना चाहिए।

Also read: सिर्फ 10 मिनट में चेहरे को गोरा बनाएंगे ये 5 फेस पैक, ये है बनाने का तरीका  


रूखी त्‍वचा के लिए फेस पैक 
रूखी त्‍वचा के लिए फेस पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्‍मच उड़द दाल को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। फिर इसको सुबह पीस कर इसमें कच्‍चा दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। 

फेशियल स्‍क्रब 
चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए 2 चम्‍मच उड़द दाल के पावडर में 2 चम्‍मच संतरे का रस और 2 चम्‍मच चंदन पाउडर मिला कर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट में आप गुलाबजल या दूध भी मिक्‍स कर सकती हैं। इस पैक को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट रुक कर बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

टैन रिमूवल पैक 
2 चम्‍मच उड़द दाल को पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। फिर उसमें 2 चम्‍मच दही मिला कर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर लगा कर 10 मिनट रखें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।