लाइव टीवी

Holi 2019: फूल, पत्‍तियों और मसालों से ऐसे बनाएं होली के लिये हर्बल कलर, स्‍किन को नहीं होगा नुकसान

Updated Mar 17, 2019 | 15:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

How to make natural colour : होली के बाद सबसे ज्यादा समस्या स्किन की होती है। स्किन पर रैशेज, जलन, या अन्य दिक्कतों का कारण हानिकारक केमिकल रंग ही होते हैं। तो क्यों न होली पर खुद नेचुरल तरीके से रंग बनाया जाए।

Loading ...
Herbal Holi Colours

Herbal Holi 2019: होली में रंगों की मिलावट सबसे ज्यादा होती है और यही कारण है कि लोग होली खेलने से बचते हैं या जो खेलते हैं वह कई तरह की स्किन डिजीज के शिकार हो जाते हैं। अब जरूरी है कि त्योहार का मजा बना रहे इसके लिए नेचुरल चीजों की ओर रुख किया जाए। इसके लिए इस होली में नेचुरल चीजों से कलर बनाने का प्रयास करना ही बेहतर होगा। 

हमारे किचन और गार्डेन में कई ऐसी चीजें हैं जिनका रंग इतना पक्का होता है कि वह होली के रंग के रूप में जरूर काम आएंगी। इन चीजों से रंग बनाने के दो फायदे होंगे। पहला तो ये कि इससे रंग से कोई हानिकारक प्रभाव चेहरे पर नहीं पड़ेगा और दूसरा ये स्किन के लिए फायदेमंद भी होते हैं। यानी इनका ब्यूटी मास्क भी बहुत कारगर होता है। तो आइए जाने कि किन नेचुरल चीजों से कौन-कौन से रंग बनाए जा सकते हैं।

इन चीजों से बनाएं लाल रंग

  • चुकंदर को काटकर या किसकर सुखा लें और बाद में इसे पीसकर अरारोट, मैदा या चावल के आटे में मिला कर मैरून रंग तैयार कर सकते हैं।
  • गुलाब की पत्तियों को सुखाकर इसे पीस लें और इसमें कोई मुलतानी मिट्टी, चावल का आटा मिलाकर लाल रंग बना लें।
  • हल्दी और चुकंदर का पाउडर मिलाकर लाल रंग बना लें वहीं चाहें तो अनार के दानों को पानी में उबालकर भी लाल रंग बनाया जा सकता है।

बैंगनी रंग बनाने के लिए
जामुनी रंग के लिए चुकंदर घिस कर या पीस कर पाउडर बना लें। इसमें आप कुछ भी न मिलाएं। ये जामुनी रंग सा बन जाएगा।

हरा रंग बनाने के लिए
हरा रंग बनाने के लिए पालक, मैथीको पीस कर सूखा लें और इसे पाउडर बना लें अब इसमें आप मुलतानी मिट्टी या मैदा मिला लें।

केसरिया रंग बनाने के लिए
पलाश या टेसू के फूलों को भिगो लें और अगले दिन ये पीला रंग दे देगा। वहीं सूखा रंग बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह से सुखा लें और आरारोट या मैदा मे मिला कर पीला रंग बना लें। इसके फूल बाजार में आसानी से होली के समय मिल जाते हैं।

पीला रंग बनाने के लिए

  • गेंदे के पीले फूलों को सूखा कर भी पीला रंग बनाया जा सकता है।
  • पीला रंग तैयार करने के लिए हल्दी भी बहुत कारगर है। ये स्कीन के लिए बहुत अच्छा होता है।

नीला-काला रंग ऐसे बनाएं
नीला गुलाब, जकरांदा के फूलों को सुखाकर नीला रंग तैयार किया जा सकता है। जबकि काले रंग के लिए आप काले अंगूर के जूस को आग पर सूखा कर बना सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।