लाइव टीवी

रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, हफ्तेभर में मक्‍खन की तरह पिघल जाएगी चर्बी 

Updated Apr 02, 2019 | 18:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट कम करना और उसे मेंटेन रखना आसान नहीं होता, लेकिन आपके किचन में रोज यूज होने वाली मेथी इस काम को आसान बना सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
fenugreek seeds Water

मेथी का प्रयोग पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर छौके में होता है। इतना ही नहीं मेथी के कसैलेपन के बावजूद इसके लड्डू भी बनाये जाते हैं। औषधीय गुणों के कारण ही मेथी को घर घर में यूज किया जाता है लेकिन शायद ही इसके सारे फायदे सबको पता हों। मेथी में वो गुण है जिसके लिए लोग घंटो जिम में पसीना बहाने के बाद भी फायदा नहीं पाते।

जी हाँ, मेथी में वेट लूज करने के साथ ही डाइजेशन सुधारने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। आपको जान कर आश्चर्य होगा की मेथी पेट की चर्बी को पिघला देता है। इसके खाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं तो आइये आज इसके इन्हीं छुपे गुणों को जानें।

जाने सुबह खाली पेट मेथी पानी पीने का फायदा

1. एंटीट्यूमोरिजेनिक गुणों से भरा है मेथी
एंटीमाइक्रोबायल, एंटीआक्सीडेंट, एंटीडाइबेटिक ही नहीं मेथी एंटीट्यूमोरिजेनिक गुण से भी भरा होता है। यही कारण है कि ये वेट लॉस में बहुत इफेक्टिव है। एक या दो चम्मच मेथी रात भर के लिए भिगो दें और सुबह इसका पानी छान कर पी लें। ये आपके पेट की चर्बी को पिघलाने का काम करेगा।

2. गैस्ट्रिक दिक्कत भी करेगा दूर
मेथी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ता है और यही कारण ही वेट लॉस तेजी से होता है। सुबह खाली पेट भिगी हुई मेथी चबान के दो फायदे हैं। एक तो वेट तेजी से कम होगा और दूसरा इससे गैस्ट्रिक की समस्या भी दूर होगी।

3. इम्यून सिस्टम होगा बेहतर
एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन के साथ मिनिरल्स से भरा मेथी इम्यून के लिए भी बेहतर होता है। इसे किसी भी रूप में रोज अपने डाइट में शामिल जरूर करें।

4. हार्निया की परेशानी के लिए फायदेमंद
मेथी खाने वालों को हार्निया की दिक्कत होती नहीं और जिन्हें है उन्हें इसे जरूर खाना चाहिए। मेथी में नाइट्रोजन, और पोटेशियम बहुत होता है जो हार्निया की दिक्कत से बचाता हे।

5. फर्टीलिटी में सहायक
जिन पुरुषों की फर्टीलिटी बेहतर नहीं उन्हें मेथी का यूज बहुत करना चाहिए। मेथी को अगर मिस्री के साथ रोज लिया जाए तो ये फर्टीलिटी के साथ ही शारीरिक क्षमता भी बढ़ता है।

6 .फाइबर करता है भूख नियंत्रित
मेथी में मौजूद घुलनशील फाइबर के कई फायदे हैं एक तो ये कब्ज दूर करता है दूसरे इससे पेट में होने वाली सूजन भी कम होती है। फाइबर के कारण भूख पर नियंत्रण रहता है और ये वेट लॉस के लिए फायदेमंद होता है।

वजन कम करने के लिए अगर एक्सरसाइज के साथ मेथी का प्रयोग भी शुरू कर दिया तो निश्चित तौर पर आपको इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।