लाइव टीवी

Weight Lifting for Women: महिलाएं भी कर सकती हैं वेट लिफ्टिंग, आज ही दूर करें ये मिथक

Updated Jun 22, 2022 | 17:06 IST

Weight Lifting for Women: अक्सर कुछ महिलाएं वेट लिफ्टिंग इसलिए नहीं करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि कहीं इससे उनके शरीर पर गलत असर न पड़े। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है महिलाएं भी वे लिफ्टिंग की एक्सरसाइज कर सकती हैं, बस जरूरी है कि वो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में इस एक्सरसाइज को करें।

Loading ...
Women Weight lifting
मुख्य बातें
  • पहला मिथक है कि वजन उठाना महिलाओं के लिए है खतरनाक
  • दूसरा मिथक वेट लिफ्टिंग से कम नहीं होता वजन
  • तीसरा वेट लिफ्टिंग से बदल जाएगा बॉडी का लुक

Weight Lifting for Women: आजकल हर कोई फिट रहने के लिए खूब जिम और एक्सरसाइज करता है। इसके लिए वेट लिफ्टिंग भी अहम एक्सरसाइज होती है। इससे बॉडी तो बनती ही है, साथ ही स्टेमिना व मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। हालांकि, महिलाएं इस एक्सरसाइज को करने से बचती हैं। वो कार्डियो या ऐसी एक्सरसाइज को ज्यादा करती हैं, जिससे उनका शरीर लचीला बना रहे। उन्हें लगता है कि अगर वो वेट लिफ्टिंग करेंगी तो उनका शरीर भी पुरुषों की तरह ही रफ एंड टफ हो जाएगा। हालांकि, ये सच नहीं है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं वेट लिफ्टिंग से जुड़े ऐसे ही मिथकों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

पढ़ें- शरीर में दिखे ये लक्षण, तो समझिए आपकी बॉडी को है डिटॉक्स की जरूरत

महिलाओं के लिए वेट लिफ्टिंग से जुड़े ये हैं मिथक

महिलाओं के लिए खतरनाक है वेट लिफ्टिंग

अक्सर कुछ महिलाएं वेट लिफ्टिंग इसलिए नहीं करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि कहीं इससे उनके शरीर पर गलत असर न पड़े। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं है महिलाएं भी वे लिफ्टिंग की एक्सरसाइज कर सकती हैं, बस जरूरी है कि वो किसी एक्सपर्ट की देखरेख में इस एक्सरसाइज को करें। 

वेट लिफ्टिंग से बदल जाएगा बॉडी का लुक

महिलाओं को ऐसी बॉडी चाहिए होती है, तो लचीली और कर्व्स वाली हो। इसलिए वो सोचती हैं कि वेट लिफ्टिंग से उनकी बॉडी पुरुषों की तरह दिखने लगेंगी और उनकी मसल्स गेन होंगी, जो एक हद तक ठीक भी है, क्योंकि वजन उठाने से मसल्स तो गेन होती ही है, लेकिन यदि आप सप्ताह में सिर्फ दो या तीन दिन ही ये एक्सरसाइज कर रही हैं, तो इससे आपकी मसल्स पर उतना फर्क नहीं पड़ेगा। 

वेट लिफ्टिंग से कम नहीं होता वजन

महिलाओं के मन में अक्सर ये वहम होता है कि वेट लिफ्टिंग से उनका वजन कम नहीं होगा, जबकि ये सच नहीं है। दरअसल, एक बार वजन उठाने के बाद जब आप रुकते हैं, तो भी फैट बर्न होता रहता है। जबकि कार्डियों में जब तक आप एक्सरसाइज करेंगी, तभी तक कैलोरी हर्न होगी, उसके बाद रुक जाएगी। 

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)