लाइव टीवी

Weight loss drink: पेट की चर्बी कम करने का सस्‍ता फॉर्मूला, इस चीज के साथ बस मिला लें पुदीने की पत्‍ती

Updated Aug 13, 2018 | 18:28 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight loss drink: आमतौर पर लोग लौकी का सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। मगर इसका जूस पीने से एक ओर जहां वेट कंट्रोल होता है वहीं अन्‍य बीमारियां भी दूर होती हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Weight loss drink

नई दिल्‍ली: बढ़ते वजन से आज कल हर कोई परेशान है और वजन कम करने के लिए लोग तमाम तरह के तरीके अपनाते हैं। यह सच है कि वजन कम करने के लिए व्यायाम करना सबसे ज्यादा ज़रूरी है लेकिन इसके अलावा पौष्टिक डाइट भी आवश्‍यक है। 

आमतौर पर लोग लौकी का सेवन सब्जी के रूप में करते हैं। जबकि अगर आप लौकी का जूस निकालकर पीएं तो यह सब्जी से ज्यादा फायदेमंद रहता है। लौकी में मौजूद पोषक तत्व और फाइबर आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, साथ ही रोजाना इसे पीने से वजन तेजी से कम होने लगता है। आइये सबसे पहले जानते हैं कि घर पर लौकी का जूस कैसे बनाएं तथा इसके अन्‍य फायदे... 

Also read: 7 दिन तक दूध में अदरक मिला कर पीने से खत्‍म हो जाते हैं ये 4 रोग, जानें बनाने का तरीका 
 

लौकी का जूस बनाने की विधि : 
सबसे पहले लौकी को धुलकर उसे छील लें। इसमें बाद लौकी के छोटे छोटे टुकडें काट लें और इस ग्राइंडर में डालें। अब इसमें पुदीने की पत्तियां डालकर पीस लें। आपका जूस तैयार है। पीते समय इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च और नमक अपने स्वादानुसार डालें। 

लौकी के जूस के फायदे : 
वजन कम करने में सहायक : नियमित लौकी का जूस पीना वजन कम करने में बहुत सहायक है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस पिए और साथ में आधे घंटे व्यायाम भी करें। 
 
शरीर को ठंडक पहुंचाती है : लौकी का जूस सिर्फ वजन कम करने में ही सहायक नहीं है बल्कि यह शरीर की गर्मी भी दूर करती है। इसकी तासीर ठंडी होती है जिस वजह से गर्मियों के दिन में इसे पीना बहुत उपयोगी होता है।  

Also read: 7 दिनों तक पिएं भिंडी का पानी, दस दिनों में दूर होंगी ये 5 बीमारियां

पाचन दुरुस्त रहता है : लौकी के जूस में मौजूद फाइबर पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह खाली पेट इस जूस को पीने से कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है। 

ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक : लौकी में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। इसलिए हाइपरटेंशन के मरीजों को रोजाना यह जूस पीना चाहिए। अगर आप ब्लड प्रेशर कम करने की दवाइयां खा रहे हैं तो एक बार सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लें। 

 
लीवर के लिए फायदेमंद :
जिन मरीजों के लीवर में सूजन आ जाती है उनके लिए लौकी और अदरक का जूस बहुत ही गुणकारी है। लौकी का जूस बनाते समय उसमें थोडा सा अदरक भी डाल दें और कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।