लाइव टीवी

10 द‍िन तक फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, इतना वेट लॉस कर देगा हैरान

Updated Oct 03, 2018 | 18:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Diet : एक अच्‍छी डाइट के साथ क्‍या आप वजन कम करना चाहते हैं? मूंग दाल डाइट का ये प्‍लान 10 द‍िन में आपको तेजी से वेट कम करने में मदद करेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
मूंग दाल से कम करें वजन

Weight Loss Tips Moong Dal Diet : एक्सरसाइज के साथ वेट लॉस के लिए एक बेहतर और सटीक डाइट का होना जरूरी है। ऐसे में मूंग दाल डाइट आपको बहुत मदद कर सकती है। अगर इस डाइट को तरीके से फॉलो किया जाए तो 10 द‍िन में 5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है और वो भी बिना हेल्‍थ पर असर डाले। दरअसल मूंग दाल में बहुत पौष्‍ट‍िक तत्‍व होते हैं जो शरीर में किसी चीज की कमी नहीं होने देते। 

मूंग दाल डाइट फॉलो करने के लिए इन दस दिनों में आपको मूंग और इसी से बनी चीजें लेनी होंगी। ये डाइट प्लान कई तरह से आपको फायदा देगा। वेट लॉस के साथ बॉडी भी डिटॉक्स होगी। वैसे वजन कम करने के साथ ही ये डाइट अन्य बीमारियों को भी ठीक करने में मदद करेगी। इसके लिए आपको 3 दिन मूंग दाल का सूप और बाकी के 5 दिन सूप के साथ सब्जियां और दो दिन सूप के साथ इससे बना चीला खाने में तैयार करना होगा। 

ऐसे लोग प्रोग्राम को न करें फॉलो : वैसे मूंग दाल डाइट फॉलो करने से पहले ये जान लें क‍ि ये किन लोगों के लिए सही नहीं है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार, प्रेग्नेंट महिलाएं, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं जिनका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है और जिन्हें सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स हैं, वे इस वेट लॉस प्लान को फॉलो न करें।

कैसे फॉलो करें Moong Dal Diet

  • इस प्रोग्राम में हर दिन आपकी सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से होगी। सबसे पहले सुबह उठने के बाद दो गिलास गुनगुना पानी लें। इस पानी को लेने के लिए पहले खुली जगह में बैठ जाएं और घूंट घूंट करके पिएं। इससे बॉडी के टॉक्सिन निकलने लगें और आप हाइड्रेटेड रहेंगे।
  • करीब एक घंटे बाद जो भी योग आपको सही लगे करें। चाहें तो प्राणायम करें।
  • आधा घंटा वॉक करें ताकि आपका वेट लॉस डाइट प्रोग्राम आपके लिए मददगार साबित हो।

Moong Dal Diet : पहले 3 द‍िन ये करें 
आज पहले दिन आपको मूं दाल का सूप पीना है। ये सूप आपको दिन में 6 बार पीना होगा। इसके लिए लहसुन, अदरक, नमक, हींग, जीरा, सौंफ, धनिया, हरी र्मिच को मूंग दाल में मिला कर उबाल लें। एकदम पतला सा ये सूप तैयार करना है। दाल में तड़का नहीं लगाना। एक बार ही छह बार का सूप तैयार कर लें। ये डाइट प्रोग्राम अगले तीन दिन तक फॉलो करना होगा।

- इन बातों पर गौर करें

  • अगर पहले दिन आपको मितली सी आए या हल्का सिर दर्द हो तो घबराएं नहीं। ये डिटॉक्स की प्रक्रिया के कारण होता है। हो सकता है क‍ि केवल सूप लेने से कमजोरी भी फील हो। ऐसे में आप इसे छह बार से अधिक भी पी सकते हैं।
  • चाहें तो इसके साथ बिना चीनी की चाय या कॉफी ले सकते हैं।
  • दिनभर में आपको 8-10 गिलास पानी भी पीना है ताकि टॉक्सिन अच्छी तरह बाहर निकल जाएं।
  • टमाटर, नींबू, दही जैसी खट्‌टी चीजों का यूज नहीं करना है। तेल और घी भी नहीं मिलाना है।

Moong Dal Diet : अगले 5 द‍िन ये करें 
अगले पांच दिन तक आपको मूंग दाल सूप के साथ सब्जियों का भी सेवन करना है। सब्जियां उबली हुई या सलाद के रूप में ले सकते हैं। ये सब्जियां भी बिना तेल की होंगी। चाहें तो आप सब्जियों को ओवन में भून भी सकते हैं। सब्जियों के रूप में आप गाजर, खीरा, चुकंदर, मूली, शलगम, लौकी, तोरई, ककड़ी, गोभी, प्याज, कद्दू ले सकते हैं। ये प्रोग्राम अगले पांच दिन तक चलेगा।

- इन बातों पर गौर करें

  • सूप और सब्जियों को आप अपने हिसाब से दिनभर में यूज कर सकते हैं। ये आपके भूख पर डिपेंड करता है।
  • जैसे ब्रेकफास्ट में उबली हुई सब्जियां खा लें और लंच में सूप और सब्जी। शाम को फिर से सूप और डिनर में लंच और सूप दोनों ही ले सकते हैं।
  • सूप को दिन में 6 बार तो पीना ही है।

Moong Dal Diet : आख‍िरी 2 द‍िन चीला खाएं
अगले दो दिन आप सूप के साथ मूंग दाल का चीला बना सकते हैं। इसमें चीला बनाने के लिए प्याज, अदरक, टमाटर, नमक, का यूज करें। तवे पर गाय के घी को ग्रीस करें और चिला बनाएं। हालांकि ये चीला तीन बार केवल खाना है वह भी एक-एक कर। सूप दिन में छह बार लेना होगा।

इस तरह आपका दस दिन का मूंग डाइट प्लान पूरा होगा। याद रखें इस डाइट प्लान के बाद एकाएक कुछ भी न खाएं, बल्कि धीरे-धीरे ठोस आहार लेना शुरू करें। चाहें तो अपनी डाइट में मूंग दाल के सूप को हमेशा शामिल रख सकते हैं।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।