लाइव टीवी

एक कप पालक तेजी से पिघला देगी बॉडी में जमा फैट, जानें कैसे करती है ये काम

Updated Jul 20, 2019 | 00:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पालक वेट कम करने में बेहद प्रभावी होता है। इतना ही नहीं ये वेट कम करने की प्रक्रिया को भी तेज कर देता है। पालक से आपकी कैलोरी तेजी से खर्च होती है। जानिए एक कप पालक खाने के फायदे।

Loading ...
पालक
मुख्य बातें
  • एक कप पालक में सिर्फ 7 कैलोरी होती है।
  • पालक वेट लॉस की प्रोसेस को तेज कर सकता है। एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना भी आसान होता है।
  • एक कप पालक आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए देता है।

मुंबई. वेट कम करने की बात जब आती है तो कई डाइट प्लान सामने नजर आते हैं। ये तेजी से वेट घटाने का वादा भी करते हैं, वेट कम करने के लिए आपको सही डाइट और एक्सरसाइज खोजने की जरूरत होती है। डाइट का ऐसा ही एक ऑप्शन है पालक जो आपके वेट लॉस को तेज करने में बेहद मददगार होता है।   

पालक वेट लॉस की प्रोसेस को तेज कर सकता है और आपके लिए एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना भी आसान हो जाता है। आपको बस पालक का एक कप रोज अपनी डाइट में शामिल करना जरूरी होगा। ये आपके कैलोरी को जलाने में मददगार है। 

पालक अघुलनशील फाइबर से समृद्ध होता है।  इसी प्रमुख तत्व से वेट लॉस इफेक्टिव होता है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने स्टडी में पाया कि कुछ महिलाओं तीन महीने से वेट लॉस प्रोग्राम पर थीं। वहीं, जिन महिलाओं ने हर दिन करीब पांच ग्राम पालक लिया था वह उनकी तुलना में 43 प्रतिशत तक वेट ज्यादा कम कर सकीं।  

जानें वेट लॉस में पालक कैसे करता है काम 
वेट कम करने के लिए आपको खाने में कम कैलोरी की जरूरत होती है। एक कप पालक में सिर्फ 7 कैलोरी होती है। अघुलनशील फाइबर आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखता है।  कैलोरी भी शरीर में जमा नहीं होती।  

पालक आपको पर्याप्त फाइबर प्रदान तो करता ही है कैलोरी भी नियंत्रित करता है। अपने दैनिक आहार में एक कप पालक शामिल कर के ही आप कुछ दिनों में अपने पर फर्क देखेंगे। उच्च फाइबर वाली सामग्री आपके टमी को लंबे समय तक भरा रखती है। 

पालक के दूसरे फायदे
पालक स्वास्थ्यप्रद हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है। एक कप पालक आपको प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए देता  है। पालक क्योंकि पोटेशियम से भरा होता है इसलिए ये रक्तचाप के स्तर को भी कंट्रोल करता है। पोटेशियम रक्तचाप के स्तर को कंट्रोल करने  में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

फाइबर वाली चीजें पाचन को दुरुस्त बनाती हैं। पालक फाइबर से भरी होती है और यही कारण है कि ये आंत को स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करती है। दिन में एक कप पालक आपके पाचन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है। ऐसो में रोजाना आपकी डाइट में अगर एक कप पालक हो तो आप वेट लॉस के साथ कई अन्य स्वास्थ्य से भरे फायदे पा सकेंगे। 

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।