लाइव टीवी

Weight Loss and Lemon Water: नींबू-पानी से कम होता है शरीर का वजन? यहां जानिए टिप्स और पूरी डिटेल

Updated Mar 22, 2019 | 17:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Benefits of Drinking Lemon Water in Morning: नींबू काफी गुणकारी होता है जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। नींबू पानी का सही तरीके से सेवन मोटापा दूर करने में काफी कारगर होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
नींबू पानी मोटापा घटाने में सहायक होता है।

नई दिल्ली: मोटापा घटाना (Weight Loss), शरीर के अनावश्यक वजन को कम करने के लिए आपका खानपान संतुलित होने के साथ आपको रोजाना कसरत,जॉगिंग जरूर करना चाहिए। साथ ही रोजाना आपको पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। रोजाना पानी के अलावा एक और चीज वजन कम करने के लिए मददगार साबित होता है और वह है नींबू पानी (Lemon Water) का सेवन। नींबू पानी (Benefit Of Lemon Water) प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन के कई लाभ है। 

गौर हो कि नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इसमें  थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की मात्रा की मौजूदगी है। नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है इसलिए रोजाना सुबह में जानकार नींबू-पानी पीने का सलाह देते है।

नींबू पानी बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का शानदार स्रोत होने के साथ शरीर की इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

कई सर्वे में यह साफ हो चुका है कि नींबू-पानी वजन घटाने में कारगर होता है। कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग ज्‍यादा पानी या नींबू पानी पीते हैं दूसरों की तुलना में उनका वजन तेजी से घटता है। यह भी माना जाता है कि नॉर्मल वॉटर भी नींबू पानी जितना फायदेमंद है। लेकिन नींबू पानी वजन घटाने के साथ कई अन्य लाभ भी शरीर को प्रदान करता है। नींबू में मौजूद तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाते है जिससे शरीर का वजन नहीं बढ़ता है और अनावश्यक वजन तेजी से घटता है। नींबू पानी का ज्यादा लाभ लेने के लिए आप इसे सुबह में ही सेवन करें।

इस प्रकार नींबू पानी पीकर आप शरीर का अनावश्यक वजन कम कर सकते हैं- 

  • सुबह उठते ही दो ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ ले, इससे वजन कम होता है।
  • एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़े और फिर इस पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलकर पीने से भी वजन कम होता है।
  • नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से भी वजन जल्दी से कम होता है।
  • खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से जल्दी से वजन कम होता है।
  • नींबू पानी से शरीर में ताजगी बनी रहती है। लेकिन इसके काफी अधिक प्रयोग से बचना चाहिए।
  • नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों यानी एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

अधिकतर लोग सुबह उठते ही नींबू पानी पीते हैं। जानकारों के मुताबिक इसका ज्यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी होने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसलिए नींबू पानी का नियमित सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।  

 (डिस्क्लेमर- प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)