लाइव टीवी

ग्रीन टी ही नहीं 'मसाला चाय' भी घटाती है तेजी से वजन, बस चाय बनाते वक्‍त डाल दें ये मसाले 

Updated Apr 24, 2019 | 17:14 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

वेट लॉस के लिए मसाला चाय भी उतनी ही कारगर है जितनी की ग्रीन टी। अगर आप ग्रीन टी पी कर उब गए हैं तो आइए आपको उन मसालों के बारे में बताएं जो वेट लॉस के साथ चाय का स्वाद भी बढ़ाती हैं।

Loading ...
Weight loss Tips

मसाला चाय कई चीजों के साथ मिलकर बनती है, लेकिन आप चाहे तो इन मसालों को अलग-अलग भी चाय में उपयोग कर सकते हैं। ये मसाले चाय के साथ उबल कर औषधिय गुणों में तब्दील हो जाते हैं और आपके मेटाबॉलिज्म पर काम करने लगते हैं। यही कारण है कि इन्हें पीने से मेटाबालिक रेट हाई होता है और वेट लॉस तेजी से होने लगता है। यहां एक बात जरूर गांठ बांध लें कि अगर आपने इस चाय में दूध डाला है तो चलेगा लेकिन चीनी का प्रयोग न करें, क्योंकि ऐसा करने से इन औषधिय गुणों का असर कम होता जाएगा और चीनी मोटापे को बढ़ाएगी। 

इतना ही नहीं अगर आप ये सोचें कि केवल चाय पीकर ही आप वेट लॉस कर लेंगे तो यह भी बहुत हद तक संभव नहीं है क्योंकि वेट लॉस के लिए फिजिकल एक्टिवटी भी उतनी ही जरूरी है। हां, इसके साथ ये चाय आपके वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज कर देगी। तो आए जानें कि वेट लॉस के लिए क्या मसाले बेहद कारगर हैं।

मसाला चाय भी तेजी से घटा सकती है आपका वेट

लौंग: चाय में लौंग का प्रयोग केवल आपके स्वाद को ही नहीं बल्कि आपकी सेहत को भी सुधारता है। इससे कांस्टिपेशन की दिक्कत दूर होने के साथ कोलेस्ट्रॉल और ब्लड ग्लूकोज का स्तर भी बेहतर होता है। ये पाचन क्रिया को सुधारता है और इससे वेट लॉस भी होता है।

काली मिर्च: यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है क्योंकि इसमें पिपेरिन होता है जो चयापचय को विनियमित करने के लिए जाना जाता है और शरीर में वसा के संचय से लड़ने में मदद करता है।

सौंफ : सौंफ शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह फाइबर का भी एक बेस्ट सोर्स है। ये पेट को भरा महससू कराता है। इसे खाएं या पीएं, ये दोनों ही तरीके से फायदेंमंद होता है।

इलायची: इलायची भी वेट लॉस के लिए अच्छी मानी जाती है। यह सुगंधित मसाला पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है और सूजन से लड़ता है। इसमें मेलाटोनिन एक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में वसा को जलने का काम करता है।

ध्यान रखें कि आपकी चाय में चीनी या शहद को शामिल न करें,ब क्योंकि दोनों में कैलोरी अधिक होती है। बएक चम्मच चीनी में करीब 49 कैलोरी और एक चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।