लाइव टीवी

Spice drink for weight loss: दालचीनी से अजवाइन तक, इन मसाला ड्रिंक्स को पीकर तेजी से कम करें वजन

Updated Mar 14, 2020 | 06:15 IST

Weight loss water : वेट कम करने के लिए हम कितने ही उपाय करते हैं, लेकिन कुछ फूड या स्पाइस ट्राई नहीं करते जो वेट लॉस को प्रोत्साहित करते हैं। यहां देखें ऐसे स्पाइस ड्रिंक, जो वेट लॉस में इफेक्टिव हैं।

Loading ...
Super effective spice drink for weight loss, वेट कम करने के लिए रोज पीएं स्पाइस ड्रिंक
मुख्य बातें
  • ये स्पाइस ड्रिंक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं
  • मसालों में मौजूद औषधिय गुण वेट कम करते हैं
  • अजवाइन, जीरा और दालचीनी का पानी रोज पीएं

वेट कम करना सबसे कठिन काम होता है, उससे भी कठिन होता है वेट लॉस के लिए खाने या ड्रिंक का चयन करना। वेट कम करने के लिए 25 प्रतिशत एक्सरसाइज और 75 प्रतिशत डाइट का सही होना जरूरी है। एक्सरसाइज तो लोग कर लेते हैं, लेकिन उन्हें डाइट को लेकर हमेशा ही कंफ्यूजन बना रहता है। खाने में कार्ब्स कम कर प्रोटीन और फाइबर को ज्यादा शामिल करना चाहिए। वहीं पेय में ऐसी चीजें लेनी चाहिए, जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करें। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले हैं जो वेट लॉस में दवा की तरह काम करते हैं। आइए जाने कौन से है ये वेट लॉस स्पाइस-इन्फ़्यूज़्ड ड्रिंक्स और इन्हें बनाने का तरीका।

1. दालचीनी का पानी

दालचीनी भूख को नियंत्रित करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने वाला भी होता है। ये ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको खाने के साथ इसे पीने की भी आदत डालनी होगी। ये शरीर में जमा फैट खास कर पेट के आसपास की चर्बी को तेजी से पिघालाता है। 

ऐसे बनाए दालचीनी का पानी

एक पतीले में दालचीनी का एक इंच का टुकड़ा लेकर एक गिलास उबलते पानी में डाल दें। करीब तीन मिनट तक इसे उबालें और जब ये आधा गिलास रह जाए तो इसे छान लें। ये पानी आप सुबह और रात को सोते समय पिया करें। एक महीने लगातार ऐसा करें।

2. जीरा का पानी

जीरा पेट की जिद्दी चर्बी को पिघलाने वाला होता है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म बहुत धीमा हो, कब्ज की समस्या हो या पेट की कोई भी परेशानी हो, उन्हें जीरे का पानी जरूर पीना चाहिए। ये पानी पाचन की समस्या और इंसुलिन को भी मेंटेन करता है।

ऐसे बनाएं जीरा पानी

एक बड़ा चम्मच जीरा लें और उसे एक गिलास पानी में पांच मिनट के लिए उबलने दें। आप चाहें तो रात भर जीरे को एक गिलास पानी में भीगा दें और अगले दिन जीरा को चबा-चबा कर पानी पी लें।

3. अजवाइन का पानी

पेट की किसी भी समस्या के लिए अजवाइन सबसे बेस्ट होता है और वेट लॉस में भी ये बहुत काम आता है। ये मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और शरीर में गर्मी पैदा कर चर्बी को पिघलाने का काम करता है। रोज सुबह और रात को आप अजवाइन का पानी एक महीने तक पिएं।

ऐसे बनाए अजवाइन का पानी

अजवाइन  का पानी बनाने के लिए 25 ग्राम अजवाइन लेकर उसे रात भर भीगा दें। अगले दिन सुबह इसे छान कर इसका पानी पी जाएं।   

याद रखें एक बार में केवल एक ही स्पाइस ड्रिंक लें। दो कप से ज्यादा इसका सेवन न करें।