लाइव टीवी

Benefits of Jackfruit: वजन कम करने से लेकर बीपी के कंट्रोल तक, जानें कटहल के चमत्कारी औषधिय गुण

Updated Mar 17, 2020 | 06:15 IST

Jackfruit benefits : कटहल को अगर आप केवल एक सब्जी मानते हैं तो जान लें कि इसकी पत्तियां, छाल और दूध तक में औषधिय गुण होते हैं। डायबिटीज, हाई बीपी और वेट से जुड़ी कई समस्याओं को ये आसानी से दूर कर देता है।

Loading ...
Benefits Of Jackfruit, कटहल खाने के हैं बहुत से फायदे
मुख्य बातें
  • कटहल वेट लॉस में मददगार है
  • कटहल डायबिटीज और ब्लड शुगर नियंत्रित करता है
  • अल्सर और जोड़ों के दर्द में भी ये बहुत काम का है

कटहल में एक नहीं अनेक गुण होते हैं। कटहल कच्चे रूप में सब्जी, तो वहीं पकने के बाद फल की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खूबियां यही खत्म नहीं होती हैं। ये ऐसी सब्जी या फल है जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। स्वाद में जिस तरह से ये लाजवाब होता है, उतने ही इसके गुण सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। कटहल में मौजूद विटामिन और मिनिरल्स अस्थमा, दिल और बीपी जैसी समस्या को भी दूर करने का काम करते हैं। इस सब्जी में फाइबर भी काफी मात्रा में होता है। यानी सेहत को दुरुस्त बनाने वाले सारे गुण इसमें मौजूद हैं।

जानें कटहल के इस बेशुमार फायदों के बारे में

1.कटहल की पत्तियों का रस डायबिटिज में फायदेमंद

कटहल की पत्तियों के रस में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का गुण होता है। यदि आपका शुगर बढ़ता रहता है तो आपको इसकी पत्तियों का रस पीना चाहिए। साथ ही जिन्हें डायबिटीज हो उनके लिए इसे रोजाना पीना फायदेमंद होगा। इससे हाई बीपी की समस्या भी दूर होती है और दिल भी स्वस्थ रहता है।

2.अल्सर में कटहल की पत्तियों का चूर्ण खाएं

कटहल की पत्तियां पेट की सभी तरह की समस्या का निपटारा करती हैं। कटहल की पत्तियों की राख अल्सर के इलाज में रामबाण दवा मानी गई है। इसके लिए इसकी हरी पत्तियों को छांव में सुखा लें। जब ये सूख जाए तो इसका चूर्ण बना लें और रोजाना एक चम्मच चूर्ण पानी के साथ लें। इससे अल्सर भी दूर होगा और पेट की अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी।

3. मुंह के छाले हो तो चबाएं पत्तियां

यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं या ब्रश करते हुए मसूड़े में चोट के कारण घाव बन गया हो तो आप कटहल की ताजी पत्तियों को चबा-चबा कर थूक दें। इससे दोनों ही समस्याओं में आराम मिलेगा। याद रखें,  इसके बाद कुछ देर तक पानी न पीएं।

4. ऊर्जा प्रदान करता है कटहल 

यदि आपको कमजोरी महसूस हो रही या अंदर से हमेशा थकान रहती हो तो कटहल का भर्ता खाएं। इसके लिए कटहल को उबाल कर मैश कर दें। इसके बाद इसका भर्ता बना कर आप खाएं। इससे आपकी थकान और कमजोरी दूर हो जाएगी।

5. जोड़ों के दर्द में कटहल के दूध से करें मालिश

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है उन्हें कटहल के पेड़ या फल से निकलने वाले दूध से मालिश करनी चाहिए। इससे सूजन भी दूर होगी और दर्द भी। कई बार ये फोड़े को पकाने के काम में भी आता है।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर कटहल

कटहल से आंखों की रोशनी भी बेहतर होती है। इसके लिए पके हुए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाल लें और इस पानी को छान कर पीएं। इसमें विटामिन ए बहुत अधिक होता है।

7. इम्यूनिटी बढ़ाने में भी लाभदायक

कटहल में विटामिन सी, ए के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट भी काफी मात्रा में पाया जाता है और यही कारण है कि ये इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण से बचाने में ये बेहद कारगर होता है।

8.वेट कम करने में मददगार

कटहल में भरपूर फाइबर होता है। यही कारण है कि इसे खाने से कैलोरी भी कम मिलती है और पेट भी भरा-भरा महसूस होता है। एक बार खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती। इसलिए वेट कम करने वालों के लिए ये सबसे बेहतरीन सब्जी होती है।

कटहल खाने से एक नहीं अनेक फायदे होते हैं। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।