लाइव टीवी

weight loss tips : एक हफ्ते में 300 म‍िनट! वजन घटाने के ल‍िए इतना जरूर हो वर्कआउट का समय

Updated Dec 25, 2020 | 06:04 IST

क्या आप नए ट्रेंड को फॉलो करने के पीछे इतने मशगूल हो गए हैं कि आप अपने एक्सरसाइज के टाइम लिमिट पर गौर नहीं करते? यहां जानिए कितनी देर तक एक्सरसाइज करने से घटने लगता है वजन।

Loading ...
weight loss work out
मुख्य बातें
  • वजन कम करने के लिए अपनाना पड़ता है एक हेल्दी लाइफस्टाइल
  • वजन कम करने के लिए एक हफ्ते में 300 मिनट एक्सरसाइज को देना पड़ता है
  • चलना, दौड़ना और साइकिलिंग करना वजन घटाने के लिए हैं सबसे महत्वपूर्ण

कई ज्ञाताओं और शोध के अनुसार यह पता चला है कि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना एक अचूक उपाय है। वजन घटाने के लिए आपको निरंतर मेहनत करना चाहिए और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप भविष्य में हेल्दी लाइफस्टाइल चाहते हैं, तो इसकी तैयारी आपको वर्तमान से करनी चाहिए जिसमें एक्सर्साइज जरूर शामिल हो। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कितने देर तक एक्सरसाइज करने से वजन घटना शुरू हो जाता है। 

इस सवाल का उत्तर एक शोध ने हम सबको दिया है। इस लेख को पढ़िए और अपने सभी प्रश्नों का उत्तर यहां जानिए। 

वजन घटाने के लिए कितनी एक्सरसाइज जरूरी है? 

वजन कम करने की होड़ में लोग इतने पागल हो जाते हैं कि वह या तो जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं या जरूरत से बहुत कम एक्सरसाइज करते हैं। हाल ही में एक शोध हुआ है जिसमें यह पता चला है कि अगर किसी इंसान को एक पाउंड यानी हफ्ते में आधा किलो वजन कम करना है तो उसे 3000 कैलोरी जलाना पड़ेगा। और इस काम को अंजाम देने के लिए भारी मात्रा में एक्सरसाइज करना पड़ता है। आगे शोध में बताया गया है कि 3000 कैलोरी को जलाने के लिए हफ्ते में 300 मिनट एक्सरसाइज करना चाहिए या यूं मान लीजिए कि हफ्ते में 5 दिन आपको 1 घंटे रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए।  

क्या है यह शोध? 

मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज जर्नल में इस शोध को छापा गया है। इस शोध को करने के लिए 44 वयस्कों की मदद ली गई थी जिनकी आयु 18 से 49 तक है। इन सभी लोगों को तीन ग्रुप में बांटा गया था। पहले ग्रुप के लोग हफ्ते में 6 दिन एक्सरसाइज करते थे। दूसरे ग्रुप के लोग प्रतिदिन दो हफ्तों तक एक्सरसाइज करते थे और तीसरे ग्रुप के लोग एक्सरसाइज को हाथ तक नहीं लगाते थे। जो लोग एक्सरसाइज करते थे उन्हें उनकी मर्जी का एक्सरसाइज करने दिया जाता था जिसमें दौड़ना, वजन उठाना और चलना शामिल था। जब शोध का अंत हुआ तब रिजल्ट में यह पाया गया कि पहले ग्रुप वाले लोगों ने बाकी ग्रुप के लोगों के मुकाबले ज्यादा कैलोरी जलाया है और वजन कम किया है। 

वजन कम करने में कैसे कारगर है एक्सरसाइज?

इस शोध से यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने एक्सरसाइज किया उनके शरीर के अंदर लेप्टिन नाम के हार्मोन के लेवल में अंतर आया। यह हार्मोन हमारे शरीर का एक अभिन्न हिस्सा है, जब आपकी भूख मिट जाती है और जब आप खाना बंद कर देते हैं तब यह हार्मोन आपके दिमाग को सिग्नल भेजता है। 

कौन सी एक्सरसाइज आप वजन घटाने के लिए कर सकते हैं?

वजन कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप उस चीज का आनंद लें और उसमें दिलचस्पी दिखाएं। वजन घटाने के लिए आप जिन एक्सरसाइज में कंफर्टेबल महसूस करते हैं और जिन्हें करना पसंद करते हैं उन एक्सरसाइजेज को कीजिए। वजन कम करने के लिए आप वॉकिंग, रनिंग और साइकिलिंग भी कर सकते हैं, यह सब वजन कम करने में मदद करेंगे। लेकिन इस बात को गांठ बांध लीजिए कि आप एक्सरसाइज रोजाना और नियमित समय में करते रहें। कैलोरी जलाने के साथ आपको हेल्दी चीजें भी खाना चाहिए लेकिन लिमिट में।