लाइव टीवी

भूलकर भी रात में मोजे पहनकर ना सोएं, वरना झेलनी पड़ सकती हैं ये परेशानियां

Updated Feb 06, 2021 | 14:52 IST

ठंड के प्रकोप से बचने या किसी भी मौसम में मोजे पहन कर ना सोएं। यह आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है। साथ ही नियमित तौर पर पहनने के लिए नाइलॉन या मोटे कपड़े नहीं बल्कि कॉटन के मोजे का चयन करें।

Loading ...
सांकेतिक फोटो

ठंड के प्रकोप से बचने कि लिए लोग अपना खास ख्याल रखते हैं। शरीर को गर्माहट देने के लिए लोग गर्म कपडे पहनते हैं। साथ ही इस दौरान कान और पैरों को गर्म रखना काफी जरूरी होता है, क्योंकि सबसे ज्यादा ठंडी का एहसास शरीर के इन्हीं अंगों से होता है। ऐसे में कई बार लोग को ठंड से बचाव के लिए या आलस की वजह से मोजे (सॉक्स) पहनकर  भी सो जाते हैं। हालांकि, इस तरह का आलसपन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बता दें जरा सी लापरवाही आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकती है। मोजे पहनकर सोने से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। आइए जानते हैं कि किसी भी मौसम में मोजे पहनकर सोन से स्वास्थ्य पर क्या दुष्प्रभाव पड़ते हैं?

ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट

सॉक्स पहनकर सोने से आपका ब्लड सर्कुलेशन धीरे हो जाता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है। टाइट सॉक्स पहनने से भी ऐसा होता है। यह आपके शरीर में रक्त प्रवाह में रुकावट उत्पन्न करता है। इसलिए सोते वक्त भूलकर भी सॉक्स ना पहनें।

तापमान बढ़ने-इंफेक्शन का डर

सोते समय सॉक्स पहनना या ज्यादा देर तक मोजा पहनने से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। पैरों में पसीना आना शुरु हो जाता है, जिससे फंगल इंफेक्शन होने का डर बन जाता है। साथ ही नियमित तौर पर सॉक्स पहनने के लिए कॉटन सॉक्स को चुनें, जो आपके पैर में होने वाले पसीने को सोख लेता है और इंफेक्शन से बचाता है।

हार्ट पर पड़ता है बुरा प्रभाव

रात में सोते समय टाइट सॉक्स पहनने से पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे हार्ट जब ब्लड पंप करता है तो उसे ज्यादा जोर लगाने की जरूरत पड़ती है। जिससे हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आपको रात में सोते वक्त सॉक्स पहनकर नहीं सोना चाहिए।

हाइजीन संबंधी परेशानी

सर्दियों के मौसम में लोग दिनभर सॉक्स पहनकर इधर-उधर घूमते हैं, जिससे धूल और मिट्टी चिपक जाती है। यदि आपके सॉक्स साफ नहीं हैं या असहनीय कपड़े के बने हैं तो इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में इन सॉक्स को पहन कर सोने से संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

मोजे में भी सो सकते हैं?

एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप रात को सोते वक्त सॉक्स पहनकर सोना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपका मोजे साफ हों। साथ ही जिस सॉक्स को आप पहनते हैं, वो बिल्कुल ढीला हो और कॉटन के कपड़े का बना हुआ हो। भूलकर भी सोतो समय नाइलॉन या किसी अन्य मोटे कपड़े से बने सॉक्स को ना पहनें, जिसमें से हवा पास ना हो रही हो।