लाइव टीवी

Vitamin D Deficiency Symptoms: महिलाओं में अधिक होती है विटामिन डी की कमी? जानें इसके लक्षण

Updated Jun 14, 2020 | 14:35 IST

Vitamin D Deficiency: विटामिन-डी की कमी होने की वजह से अक्सर कई परेशानी शुरू हो जाती हैं। अगर आपको भी इस तरह के संकेत देखने को मिल रहे हैं तो तुरंत विटामिन डी का टेस्ट कराएं।

Loading ...
महिलाओं में अधिक होती है विटामिन डी की कमी?
मुख्य बातें
  • बदलती जीवन शैली से विटामिन डी की कमी से हर कोई जूझ रहा है।
  • विटामिन डी की कमी की वजह से कई परेशानियां शुरू होने लगते हैं।
  • जानिए क्या है विटामिन डी की कमी के लक्षण।

आजकल की बदलती जीवन शैली से विटामिन डी की कमी से हर कोई जूझ रहा है। विटामिन डी की कमी के लक्षण कई तरह के होते हैं। ऐसे में सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। अगर आप चाहे तो विटामिन डी का टेस्ट करवा कर भी इसकी कमी का पता लगा सकते हैं। लेकिन आम जीवन में होने वाले ऐसे कई संकेत हैं, जिसके जरिए भी आप जान सकते हैं कि विटामिन डी की कमी से आप जूझ रहे हैं या नहीं। बता दें कि विटामिन डी की कमी होने की वजह से स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए सही समय पर इसका इलाज बहुत जरूरी है। वहीं जानते है विटामिन डी की कमी के लक्षण को कैसे पहचान सकते हैं।

हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशि‍यों में कमजोरी- विटामिन डी की कमी से हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियों में परेशानी शुरू हो जाती है। बता दें कि यह सबसे कॉमन लक्षण होते हैं, जो ज्यादातर लोगों में देखने को मिलते हैं। वहीं जब आप हड्डियों और मांसपेशियों में लगातार दर्द महसूस करने लगे तो यह विटामिन डी की कमी का लक्षण हैं। महिलाओं में कमर दर्द की समस्या अक्सर सुनने को मिलती है, यह विटामिन डी की कमी की वजह से होता है। इसके अलावा लंबे समय तक विटामिन डी की कमी होने की वजह से किसी गंभीर हड्डियों की समस्या शुरू हो सकती है।

स्ट्रेस व डिप्रेशन कर सकते हैं सामना- महिलाओं में विटामिन डी की कमी अधिक देखने को मिलती है। ऐसे में स्ट्रेस और तनाव जैसी समस्या का एक मुख्य कारण यह भी है। वहीं स्ट्रेस और तनाव में रहने से महिलाएं पूरा दिन उदास रहती हैं। यह धीरे-धीरे अपने सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है। 

कमजोरी व थकान होना- अगर आप कुछ करने के बाद तुरंत थक जाते हो या फिर कमजोरी महसूस करते हैं तो इसकी वजह विटामिन डी की कमी हो सकता है। कई बार हम नॉर्मल काम करने के बाद भी थक जाते हैं। इसके अलावा अक्सर कमजोरी सी महसूस होने लगती है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत विटामिन डी का टेस्ट कराना चाहिए।

शरीर में सूजन की समस्या- विटामिन डी सूजन या फिर संक्रमण जैसी समस्या से लड़ने में मुख्य भूमिका निभाता है। शोध के मुताबिक विटामिन डी की कमी की वजह से लोग सूजन से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। इसके साथ ही विटामिन डी की कमी की वजह से घाव भरने में देरी या फिर चोट लगती है तो उसे ठीक करने में देरी हो सकती है। ऐसे में इस तरह के लक्षण को नजरअंदाज न करें।

त्वचा भी होता है प्रभावित- सेहत के साथ-साथ विटामिन डी की कमी का प्रभाव त्वचा पर भी दिखने लगता है। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इसकी कमी से त्वचा अधिक ड्राय होने लगती है। यह न सिर्फ पोषण देता है बल्कि त्वचा में ग्लो भी लाता है।

बालों का झड़ना- महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो तुरंत विटामिन डी की कमी का चेकअप कराएं। इसके अलावा विटामिन डी की कमी से बालों के बढ़ने की प्रक्रिया कमजोर हो जाती है और बाल पतले और कमजोर होने लगते हैं।