लाइव टीवी

Herbs for Diabetes : डायबिटीज को रखना है खुद से दूर, तो रोजाना करें इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन

Updated Apr 26, 2022 | 07:31 IST

Herbs for Diabetes : डायबिटीज कंट्रोल करना इन दिनों काफी बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने शरीर में डायबिटीज कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से आहार में आयुर्वेदिक हर्ब्स को शामिल करें। इन हर्ब्स की मदद से शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल होता है, जो डायबिटीज में होने वाली परेशानियों से काफी हद तक बचाव कर सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Herbs for Diabetes
मुख्य बातें
  • जामुन के बीज से डायबिटीज करें कंट्रोल
  • अंजीर का पत्ता डायबिटीज कंट्रोल करने में है प्रभावी
  • ऑलिव ऑयल से करें शुगर लेवल कंट्रोल

Herbs for Diabetes : आधुनिक लाइफस्टाइल में डायबिटीज की परेशानी काफी आम हो चुकी है। इन दिनों युवा वर्ग से लेकर बुजुर्ग वर्ग इस परेशानी से ग्रसित हैं। डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को अपने डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती हैं। उन्हें डॉक्टर इस तरह का आहार लेने से मना करते हैं, जिससे शरीर का शुगर लेवल बढने की संभावना होती है। ऐसे में डायबिटीज मरीजों को अपने आहार पर काफी कंट्रोल की आवश्यकता होती है। आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके शरीर को गंभीर रूप से बीमार कर सकती है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो महंगी-महंगी दवाओं से बेहतर है आयुर्वेदिक दवाओं या नुस्खों का इस्तेमाल करें। आयुर्वेदिक दवाओं को नुस्खों से शरीर की परेशानी होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में इन चीजों से कर लें तौबा, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

आयुर्वेदिक तरीके से शुगर करें कंट्रोल

जामुन के बीज

अगर आप अपने शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में जामुन के बीज शामिल करें। जामुन के बीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है। इस बीज का सेवन करने के लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीस लें। इसके बाद इस चुर्ण को रोजाना खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। इससे शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है।

अंजीर के पत्ते

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अंजीर के पत्ते भी काफी प्रभावी हो सकते हैं। इसका सेवन सुबह खाली पेट किया जा सकता है। अंजीर के पत्तों में एंटी-डायबिटीक गुण पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: शुगर मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है ये पीले रंग के फल और सब्जियां, रोजाना डाइट में करें शामिल

जैतून का तेल

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए जैतून का तेल भी बहुत ही प्रभावी माना जाता है। इसमें ट्राइग्लिसाराइड्स कम करने का गुण होता है। नियमित रूप से ऑलिव ऑयल को आहार में शामिल करने से आप काफी हद तक डायबिटीज की परेशानी को कम कर सकते हैँ। साथ ही यह हार्ट हेल्थ को बेहतर करने में भी प्रभावी होता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)