लाइव टीवी

Auto Immune disease: बिना वजह टूट रहे हैं आपके बाल और नाखून? कहीं ये इस बीमारी का संकेत तो नहीं

Updated Mar 13, 2022 | 06:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Hair Fall: बाल और नाखून आपकी खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं। ऐसे में अगर बिना वजह बाल और नाखून टूटने लगे, तो यह काफी कष्टदायी होता है। अगर आपको भी शरीर में इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं, तो यह एक बीमारी का गंभीर हो सकते हैं।

Loading ...
Hair fall Causes
मुख्य बातें
  • ल्यूपस है एक ऑटोइम्यून बीमारी
  • ल्यूपस की वजह से झड़ सकते हैं आपके बाल
  • नाखून टूटने का कारण हो सकता है ल्यूपस डिजीज

Hair  and Nail disease : क्या आपके बाल और नाखून बिना वजह टूट रहे हैं? अगर हां, तो शरीर के इस लक्षण को नजरअंदाज न करें। जी हां, क्योंकि शरीर में दिखने वाले यह ल्यूपस की निशानी हो सकती है। ल्यूपस एक ऑटोइम्यून ( Lupus) बीमारी है, जिसमें आपके शरीर का इम्यून सिस्टम शरीर के हेल्दी टिश्यूज पर हमला करने लगता है। जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। ल्यूपस की वजह से बाल और नाखून टूटने के साथ-साथ ज्वाइंट्स में दर्द जैसी अंदरुनी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके साथ ही इसका असर आपकी किडनी पर भी पड़ सकता है। सबसे हैरानी की बात यह है कि इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज नहीं हैं। हालांकि, कुछ दवाइयों और घरेलू उपचार की मदद से इसमें होने वाली समस्याओं को कम करने की कोशिश की जा सकती है।

ल्यूपस के कारण शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

जोड़ों में दर्द - प्यूपस से ग्रसित मरीजों के शरीर में दिखने वाला सबसे पहला लक्षण जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होना शामिल है। इसकी वजह से मरीज को उंगलियों, घुटनों, हाथ, कलाई जैसे शरीर के कई ज्वाइंट्स पर काफी तेज दर्द का अनुभव होता है। साथ ही ज्वाइंट्स पर सूजन की परेशानी भी हो सकती है। कुछ स्थितियों में ज्वाइंट्स पर छूने से गर्माहट भी महसूस हो सकती है।

नाखूनों का टूटना - ल्यूपस से पीड़ित मरीजों के नाखून अचानक से टूटने और गिरने लगते हैं। साथ ही कुछ मामलों में मरीज के नाखूनों पर लाल, नीले और पीले रंग के दाग-धब्बे भी नजर आ सकते हैं। इसके अलावा नाखून के आसपास की स्किन पर सूजन नजर आ सकती है।

प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता - ल्यूपस के कारण मरीजों को रोशनी के प्रति संवेदनशीलता महसूस होती है। ऐसे मरीजों को सूर्य और पराबैंगनी प्रकाश के कारण स्किन पर कई तरह की परेशानियों हो सकती हैं।

बालों को झड़ना - बालों का झड़ना इस परेशानी में काफी आम है। साथ ही कुछ मरीजों के स्कैल्प पर पैच बनने लगते हैं। ऐसे में मरीज को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)