लाइव टीवी

What is Satvik Aahar: क्‍या है सात्‍व‍िक आहार, क्‍यों माना जाता है इसे सेहत के ल‍िए बेस्‍ट

Updated Aug 04, 2020 | 17:35 IST

Satvik Diet : सात्विक आहार ऐसा भोजन है, जो हमारे मन और शरीर दोनों को शांत रखता है। आज के तनावभरे जीवन में सात्विक भोजन की बहुत आवश्यकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
What is Satvik Aahar, क्‍या है सात्‍व‍िक आहार और क्‍यों है जरूरी
मुख्य बातें
  • आहार का हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत असर पड़ता है
  • ये आपके मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य से भी जुड़ा हुआ है
  • इन द‍िनों हेल्‍दी रहने के ल‍िए सात्‍व‍िक डाइट पर बहुत जोर द‍िया जा रहा है

सात्विक आहार मुख्य रूप से जीवन की गुणवत्ता में सुधार और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए है। यही कारण है कि इसे योगिक आहार के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह स्वस्थ मन और शरीर के माध्यम से चेतना का पोषण करने में मदद करता है। 

क्‍या है सात्‍व‍िक आहार, क्‍यों है फायदेमंद
योग साहित्य के अनुसार, योग के लाभ केवल योग के आसनों से ही नहीं,  बल्कि एक अच्छे आहार से भी प्राप्त होते हैं। सात्विक आहार मीठारा की अवधारणा पर आधारित है जिसका अर्थ है कि खाने का स्वाद और पोषण पर विचार करना मध्यम भोजन। सात्विक आहार कई तरीके से आपके लिए उपयोगी है।  

सात्विक आहार में सूक्ष्म पोषक तत्वों की उच्च मात्रा पायी जाती है। ये शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ दीर्घायु को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।  सात्विक आहार शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करता है,  यही कारण है कि इसे योगियों, गुरुओं और आध्यात्मिक शिक्षकों के बीच एक महत्वपूर्ण आहार प्रकार माना जाता है या जो एक शांत और शांतिपूर्ण जीवन जीने की इच्छा रखते हैं। 

क‍िन चीजों से बचा जाता है 
सात्विक आहार रजस और तमस खाद्य पदार्थों से बचते हैं क्योंकि वे मन और शरीर दोनों को आलसी, सुस्त और कम जागरूक बनाते हैं। सात्विक आहार में ऐसी चीजें शामिल हैं, जो बेहाल हल्की, आसानी से पचने वाली होती हैं। ये शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होते हैं।  

सात्विक आहार में सम्मिलित हैं ये मुख्य चीजें

  1. ताजे फल जैसे किवी, केला, आम, खरबूजे, अंगूर, अमरूद और नाशपाती। ताजा नट्स और बीज जैसे अखरोट, तिल और सन बीज।  
  2. अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य तेल जैसे सूरजमुखी, जैतून और तिल का तेल।  
  3. गाय से दूध जैसे ताजे डेयरी उत्पाद जिन्हें प्यार और देखभाल के साथ रखा गया है और उसी दिन दूध से बने मक्खन या पनीर को एकत्र किया जाता है।  
  4. हर्बल टी मसाले जैसे जीरा, हल्दी और सौंफ (थोड़ी मात्रा में)। 

तो अगर आप भी मन को शांत और शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सात्विक आहार का सेवन करें।