लाइव टीवी

Diet Plan: 40 की उम्र के बाद स्टेमिना में आ रही है कमी? डाइट में शामिल कीजिए ये चीजें

Updated May 08, 2022 | 18:48 IST

Diet to increase stamina: बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कमजोरी आने लगती है। कमजोरी की वजह से स्टेमिना कम होने लगता है। हालांकि, अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके 40 की उम्र के बाद भी शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाया जा सकता है।

Loading ...
इन तरीकों से बढ़ेगा स्टेमिना
मुख्य बातें
  • फाइबर युक्त आहार जरूरी
  • साबुत अनाज और बीज से बनेगी सेहत
  • हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी

Diet to increase stamina: उम्र बढ़ने के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। 40 पार करने के बाद ये समस्याएं काफी बढ़ जाती है, जिससे कमजोरी और थकान जल्दी महसूस होने लगती हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है हेल्दी डाइट का होना। अगर सही वक्त पर हेल्दी खाना खाया जाए, तो बढ़ती उम्र में भी खुद को फिट और हेल्दी रखा जा सकता है। इसके साथ ही अगर आप लाइफस्टाइल को अच्छा बनाए रखेंगे, तो 40 की उम्र के बाद होने वाली डायबिटीज, मोटापे, दिल संबंधी बीमारी और कमजोर इम्यूनिटी जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे। चलिए आपको बताते हैं कि 40 की उम्र के बाद भी शरीर को फुर्तीला और ताकतवर बनाए रखने के लिए कैसी होनी चाहिए डाइट-

पढ़ें - गर्मियों में अगर फूटती है नकसीर, तो तुरंत राहत के लिए अपनाएं ये टिप्स

फाइबर युक्त आहार जरूरी

बढ़ती उम्र में पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है, ऐसे में कब्ज की समस्या होने लगती है। कब्ज की इस समस्या से बचने के लिए फाइबर युक्त आहार खाना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल मे रहता है। फाइबर के लिए बैरीज़, स्प्राउट, कैबेज, ग्रीन टी, अखरोट, ब्रोकली का सेवन किया जा सकता है।  

साबुत अनाज और बीज से बनेगी सेहत

40 की उम्र के बाद बीज और साबुत अनाज को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। बीजों में फाइबर, मिनरल्स, और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलते हैं, जो शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखते हैं। बीजों में सूरजमुखी, खरबूजे और कद्दू के बीज का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इन बीजों से हड्डियां भी मजबूत बनी रहती हैं। वहीं, साबुत अनाज शरीर को एनर्जी देते हैं। साबुत अनाज में दलिया और ओट्स का सेवन कर सकते हैं। 

हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना स्वाभाविक है, लेकिन इस समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में हो। इसके लिए दूध, अंडा, मशरूम और अनाज का सेवन करना चाहिए। 

फलों और हरी सब्जियों से मिलेगी ताकत

शरीर को बढ़ती उम्र में भी मजबूत बनाए रखने के लिए फलों और हरी सब्जियों का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। इसके साथ ही ऐसे मौसमी फलों को खाएं, जिनमें साइट्रस ज्यादा हो। संतरे, मौसमी इसके बेहतर ऑप्शन हैं। इससे पाचन शक्ति अच्छी बनी रहती है, साथ ही ये दिल और किडनी के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)