लाइव टीवी

40 के पार पुरुषों के लिए जरूरी है ये मेडिकल चेकअप, बीमारियों से समय रहते हो सकेगा बचाव

Updated Mar 20, 2022 | 20:44 IST

Men Medical tests : बढ़ती उम्र के साथ-साथ बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में महिलाओं और पुरुषों को एक उम्र के साथ कुछ नियमित रूप से चेकअप कराने की आवश्यकता होती है। ताकि बीमारियां से बचाव समय रहते किया जा सके।

Loading ...
Medical tests for Men
मुख्य बातें
  • 40 के बाद जरूर कराएं ब्लड टेस्ट
  • 40 के बाद बोन मिनरल डेंसिटी है जरूरी
  • यूरिन टेस्ट बढ़ती उम्र के साथ कराएं

Men Medical tests after age 40 : बढ़ती उम्र साथ बीमारियां होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ने लगता है। ऐसे में उम्र के साथ-साथ लोगों को सतर्क रहने की काफी ज्यादा जरूरत होती है। खासतौर पर 40 के बाद महिलाओं और पुरुषों को कुछ शारीरिक टेस्ट कराना काफी ज्यादा जरूरी होता है। ताकि पहले से ही किसी बीमारी को होने की संभावना को कम किया जा सके। दरअसस, 40 के पार कई तरह की बीमारियां जैसे- डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, फैटी लिवर, कमजोर हड्डियां इत्यादि की बीमारियां होने लगती है।

ऐसी बीमारियों में होने वाली परेशानियों का अगर समय पर इलाज किया जाए, तो इन बीमारियों का काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए 40 के पार कुछ मेडिकल चेकअप कराना काफी जरूरी हो जाता है। खासतौर पर इस तरह की परेशानियां पुरुषों को अधिक होती है। इसलिए पुरुषों को 40 के बाद इन मेडिकल चेकअप की जरूरत हो सकती है।

पढ़ें-  खट्टा नींबू कई गुणों से है भरपूर, जानें इसके चमत्कारी फायदे

40 के पार जरूर कराएं ये टेस्ट

ब्लड टेस्ट - 40 के बाद पुरुषों को लीवर फंक्शन टेस्ट, कोलेस्ट्रॉल लेवल टेस्ट, कंप्लीट ब्लड काउंट, फास्टिंग एवं पोस्ट प्रैंडियल ब्लड शुगर इत्यादि टेस्ट हर 2 से 3 साल के अंतराल में कराने की आवश्यकता होती है। ब्लड टेस्ट के बाद अगर कोई स्थिति असामान्य है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेने की आवश्यकता होती है।

बोन मिनरल डेंसिटी (बीएमडी) - यह टेस्ट हड्डियों सो जुड़ा होता है। इसमें हड्डियों की क्षमता का पता चलता है।  पुराना फ्रैक्चर, ऑस्टियोपेनिया, स्पाइनल डिफॉर्मिटी इत्यादि से ग्रसित पुरुषों को समय-समय पर इन मेडिकल चेकअप की आवश्यकता होती है।

यूरिन टेस्ट - महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी यूरिन इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। इस परेशानी के कारण फ्यूचर में किडनी से जुड़ी बीमारी का खतरा रहता है। ऐसे में पुरुषों को भी महिलाओं की तरह यूटीआई टेस्ट की आवश्यकता होती है। हर पुरुष को करीब 5 साल में 1 बार यूरिन टेस्ट कराना चाहिए।

बीएमआई टेस्ट - पुरुषों को समय पर बीएमआई टेस्ट कराना चाहिए। इससे मोटापा और उससे होने वाली बीमारियों से समय रहते बचाव किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)