लाइव टीवी

Almonds Benefits in Hindi: भिगोकर बादाम खाना सेहत के लिए गुणकारी, जानिए क्यों भिगोकर खाते हैं बादाम?

Updated Jan 31, 2022 | 07:18 IST

Almonds Benefits in Hindi:बादाम सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं है। लेकिन भिगोकर खाने से इसका लाभ कई गुणा ज्यादा मिलता है

Loading ...
आयुर्वेद में बादाम का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। (तस्वीर के लिए साभार - iStock iamges )
मुख्य बातें
  • याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम नहीं है किसी टॉनिक से कम।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए बादाम होता है बेहद फायदेमंद
  • आयुर्वेद के अनुसार बादाम भिगोकर खाने से इसके स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो जाते हैं

 Almonds Benefits in Hindi:  बादाम सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं है। विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार होता है। इसमें ओमेगा-3 और मोनोसैचुरेटेड फैट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

आर्युवेद में बादाम के कई लाभ माना जाते है। यह एलडीएल यानी खराब  कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। यह तेजी से वजन कम करने में भी कारगार होता है और इसमें मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट भूख को नियंत्रित करता है जिससे तेजी से वजन कम होता है।

भीगे हुए बादाम का सेवन ज्यादा गुणकारी 

सुबह भीगे हुए बादाम का सेवन करने से इंसुलिन लेवल नियंत्रित होता है, जिससे डायबिटीज की समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ अक्सर बादाम खाने से पहले इसे भिगाने की सलाह देते हैं, लेकिन आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों?

हाल ही में आयुर्वेदिक चिकित्सक गीता ने बताया कि बादाम जैसे नट्स को पचाना शरीर के लिए थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि इसके छिलके में एंटी पोषक तत्व, फाइटिक एसिड और टैनिन की मात्रा अधिक होती है। 

बादाम भिगोकर क्यों खाना चाहिए?

आयुर्वेद में बादाम का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार बादाम को भिगाकर खाने से इसके स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो जाते हैं। इस प्रकार सेवन से यह सभी पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। हाल ही में आयुर्वेदिक चिकित्सक गीता ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा कर बताया कि बादाम के छिलके में एंटीपोषक तत्व, फाइटिक एसिड और टैनिन की मात्रा अधिक होती है, यह पोषक तत्वों के अवशोषण को कम करता है और रक्त में पित्त को बढ़ा सकता है। इसलिए इसके छिलके को हटाकर इसका सेवन करें, भीगा हुआ बादाम खाने में मीठा और मक्खन की तरह होता है।

बादाम के फायदे

बादाम की तासीर गर्म होती है, इसे सबसे पौष्टिक मेवों की सूची में शामिल किया जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन ब्लड शुगर की समस्या से निजात दिलाने और इसके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। यह विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा-6, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम का समृद्ध स्रोत है। ऐसे में रोजाना सुबह भीगे हुए बादाम को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें।

याददाश्त बढ़ाने में कारगार

भीगे हुए बादाम का सेवन करना याददाश्त ढ़ाने के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है। आयुर्वेदिक चिकित्सक गीता के मुताबिक यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे स्मरण शक्ति बढ़ती है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के साथ मसल्स के लिए भी फायदेमंद होता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

बादाम गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इसमें मौजूद फॉलिक एसिड गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मदद करता है। साथ ही गर्भवती महिलाओं के पाचनतंत्र को दुरूस्त रखता।  

एक दिन में कितना बादाम खाना फायदेमंद

दाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए एक बार में ज्यादा बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आप रोजाना सुबह 5-7 भीगे हुए बादाम का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रात को सोते समय एक कटोरी पानी में बादाम भिगा दें और सुबह छिलका हटाकर इसका सेवन करें।