लाइव टीवी

बच्‍चों को न दें प्‍लास्‍ट‍िक के बर्तनों में खाना, जानें क्‍या बताई गई है बड़ी वजह

Updated Aug 16, 2020 | 09:01 IST

Plastic ke Side Effects : प्लास्टिक पर्यावरण के लिए नुकसानदेय है, और अपने बच्चे को प्लास्टिक के बर्तन में खाना खिलाना कई बीमारियों को न्योता देने जैसा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspShutterstock
Plastic ke Side Effects, प्लास्टिक के साइड इफेक्‍ट्स
मुख्य बातें
  • प्‍लास्‍ट‍िक को इको फ्रेंडली नहीं माना जाता है
  • प्‍लास्‍ट‍िक के सेहत पर भी साइड इफेक्‍ट्स हैं
  • बच्‍चों के ल‍िए प्लास्टिक कटलरी का न करें प्रयोग

माता-पिता होना कोई आसान काम नहीं है। आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। अपने बच्चों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ एक और पेरेंटल ड्यूटी है कि आप उनको जरूरत के अनुसार सही न्यूट्रिशन दें। बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर और स्नैक्स की प्लानिंग करना आम बात नहीं है खासतौर पर जब आपका बच्चा बहुत नखरीला हो और खाने के रूप, रंग, और टेक्सचर को लेकर काफी चूज़ी हो। 

उनको टाइम टू टाइम हेल्‍दी खाना खिलाने के लिए हम कलरफुल और फैंसी प्लास्टिक कटलरी में उन्हें खाना परोसते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्लास्टिक कटलरी आपके बच्चों के लिए हानिकारक होती है।

बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं होती प्लास्टिक कटलरी
प्लास्टिक कटलरी की लाइफ ज्यादा नहीं होती और लगातार इस्तेमाल करने से इसकी परत उतरने लगती है। भले ही प्लास्टिक कटलरी बीपीए से मुक्त हो लेकिन फिर भी वह आपके बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं होती, क्योंकि बहुत बार बीपीए की जगह कटलरी में किसी और हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।

प्लास्टिक कटलरी एनवायरमेंट फ्रेंडली नहीं होती

आपको पता ही होगा कि प्लास्टिक नॉन-बायोडिग्रेडेबल होता है और सिर्फ छोटे टुकड़ों में तोड़ा जा सकता है। इसका मतलब कि आप इससे जल्दी निजात नहीं पा सकते। हर साल हजारों टन प्लास्टिक को समुद्र में डंप कर दिया जाता है जिससे बड़े पैमाने पर कचरा समुद्र में इकट्ठा हो जाता है। प्लास्टिक कभी भी एनवायरमेंट-फ्रेंडली नहीं हो सकता। यह ग्राउंड वॉटर के साथ जानवरों के जिंदगी के लिए भी बहुत खतरनाक है।

प्लास्टिक के प्रोडक्शन के दौरान निकलने वाली गैस भी हानिकारक

जब प्लास्टिक को फैक्ट्री में बनाया जाता है तब बेंजीन नाम का एक हानिकारक रसायनों का मिश्रण हवा में छोड़ दिया जाता है, यह कार्सिनोजेनिक होता है और फैक्ट्री के आसपास रहने वाले लोगों के लिए लिम्फोमा जैसी बीमारी का खतरा बना देता है।

गंभीर बीमारियों को न्योता देता है प्लास्टिक

प्लास्टिक कटलरी गर्मी के कारण और रोजाना स्क्रब करने से धीरे-धीरे खराब हो जाता है। अगर आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते हैं तो थोड़े और पैसे खर्च करके स्टील, लकड़ी, या सिलीकॉन के बर्तन खरीदें। लंबे समय तक खाने के लिए प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करना और खाना रखने के लिए प्लास्टिक के प्रोडक्ट्स का उपयोग करना कैंसर, बर्थ डिफेक्ट्स, और इंपेयर्ड इम्यूनिटी जैसी बीमारियों को बुलावा देना है।