लाइव टीवी

Snore During Pregnancy: गर्भावस्था में क्यों आते हैं ज्यादा खर्रांटे, जानें कारण व उपाय

Updated Aug 04, 2022 | 07:24 IST

Snore during Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होने के साथ ही खर्राटे लेने की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस  समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

Loading ...
Pregnancy
मुख्य बातें
  • हेल्दी खाना ही खाएं
  • सोने की पोजिशन में सुधार करें
  • नाक की स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें

Snore during Pregnancy: प्रेग्नेंसी में महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं। दरअसल, शरीर में एक और शरीर का विकास होने से जाहिर है कि महिला के शरीर में कुछ बदलाव जरूर होंगे। इन्हीं बदलावों से से एक है खर्राटों का आना। हो सकता है कि आपको वैसे पहले कभी खर्राटे न आए हो, लेकिन प्रेग्नेंसी आपको खर्राटे आ सकते हैं। इसके काई कारण हो सकते हैं। दरअसल,  खर्राटों की आवाज गले में मौजूद सॉफ्ट टिशु की वजह से होती है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि खर्राटों को दूर करने के लिए किन घरेलू नुस्खों को किया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में खर्राटों से बचने के लिए करें ये उपाय

साइड पर सोएं

प्रेग्नेंसी में सोने की पोजिशन पर खास ध्यान देना पड़ता है। दरअसल, अगर आप पीठ के बल सोती हैं, तो इससे खर्राटे की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए या तो दाएं या फिर बाएं ओर मुंह करके ही सोएं।

Also Read: Nail Fungus: नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन को न करें इग्नोर, हो सकता है गंभीर रोग, जानिए कारण और उपचार

सिर को थोड़ा ऊपर उठाएं

खर्राटे की समस्या से बचने के लिए हमेशा सोते समय पूरे शरीर को सीधा न रखें। इसके लिए आप सिर को थोड़ा ऊपर की ओर रखकर सो सकती हैं। सिर को ऊपर रखने के लिए आप किसी अच्छे तकिए का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

नाक की स्ट्रिप्स का प्रयोग करें

यदि आपके खर्राटे लेने की समस्या बढ़ती जा रही है, तो ऐसे में आप स्ट्रिप्स का प्रयोग कर सकती हैं। इससे एयर वे थोड़े ज्यादा चौड़े हो जाते हैं जिस कारण खर्राटे नहीं आते हैं। इसके लिए सलाइन नोज स्प्रे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

Also Read: Vitamin D: विटामिन डी की है कमी? सनबाथ के साथ- साथ खाएं ये फूड्स

अच्छा खाना खाएं

हेल्दी रहने के लिए अच्छा व हेल्दी खाना ही खाना चाहिए। दरअसल, कई बार बहुत ज्यादा वजन बढ़ जाने की वजह से भी खर्राटे आने लगते हैं। इसलिए हेल्दी खाना खाएं ताकि केवल जितना वजन बढ़ना चाहिए उतना ही बढ़ सके और अन्य किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या न हो।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)