लाइव टीवी

क्या आप भी घर पर कर रहे हैं वर्कआउट, तो एक्सरसाइज करने से पहले रखें इन बातों का खास ध्यान

Updated Apr 12, 2020 | 17:15 IST

Working Out At Home: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से देशभर में लॉकडाउन लागू है। ऐसी स्थिति में स्कूल से लेकर जिम तक बंद किए जा चुके हैं। वहीं वर्कआउट के लिए भी लोग घर से बाहर नहीं जा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Workout at home
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में भी आप अपने वर्कआउट कर सकते हैं।
  • घर पर वर्कआउट करने से पहले कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए।
  • घर पर वर्कआउट करते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से लगभग पूरी दुनिया लॉकडाउन का सामना कर रही है। इस परिस्थिति में सरकार ने लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। वहीं स्कूल से लेकर जिम तक सबकुछ बंद किए जा चुके हैं, ताकी लोगों के बीच सोशल डिस्टेंस बनी रहे और वह खुद को आइसोलेट कर सकें। लॉकडाउन में फिटनेस लवर जिम को काफी मिस कर रहे हैं और अपने वर्कआउट सेशन घर पर ही पूरी करने की कोशिश कर रहे हैं। 

बॉलीवुड स्टार्स भी वर्कआउट घर पर कर रहे हैं, आए दिन अपनी वर्कआउट वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। बता दें कि बॉलीवुड स्टार्स की तरह आप अगर चाहे तो घर पर वर्कआउट कर सकते हैं। अगर आप घर पर वर्कआउट कर रहे हैं, तो यहां हम कुछ सावधानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जरूर ध्यान में रखना चाहिए। इस तरह आप घर में रहकर वर्कआउट सेशन को भी पूरा कर सकते हैं।

घर पर वर्कआउट करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

  1. खुली जगहों पर करें वर्कआउट- वर्कआउट के लिए अपना एक स्पेस बनाएं। ध्यान रहे कि इस दौरान किसी तरह की परेशानी या फिर व्यवधान न आए। क्योंकि इससे आपको चोट लग सकती है, या फिर ध्यान भटक सकता है
  2. वार्म-अप है बैहद जरूरी- वर्कआउट के दौरान खुद को वार्म-अप करना बेहद जरूरी है। इसके जरिए पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और आप अपने शरीर को अधिक परिश्रम के लिए तैयार करते हैं। वार्म-अप के जरिए हम अपनी बॉडी टेम्परेचर को बढ़ाते हैं, साथ ही इसके जरिए आप बेहतर परफॉर्म कर पाते हैं।
  3. वर्कआउट के हिसाब से पहने पोशाक- कभी भी ढीले-ढाले कपड़े या फिर असहज होकर वर्कआउट न करें। कई बार ऐसा होता है जब हम घर पर कुछ भी पहनकर वर्कआउट करने लगते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, हमेशा वर्कआउट के लिए उचित पोशाक होना चाहिए। इसके अलावा शूज भी पहने वर्ना वर्कआउट के दौरान इंजरी का सामना कर सकते हैं। ध्यान रहे कि शूज और कपड़े दोनों ही वर्कआउट के लिए सही हो।
  4. शरीर के प्रति जागरूक रहें- आपको अपने शरीर की क्षमता के बारे में पता होना चाहिए। वर्कआउट के दौरान अपने शरीर की क्षमता को देखते हुए एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आपको किसी एक्सरसाइज को करने से शरीर में अधिक दर्द होने लगे तो उसे दोबारा न करें।
  5. आराम करें- कई ऐसे लोग हैं, जो रोजाना घंटों एक्सरसाइज करते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप चाहे तो एक दिन का रेस्ट भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको एक्सरसाइज करने से शरीर में अधिक दर्द होने लगे कुछ वक्त के लिए ब्रेक लें। जब तक दर्द खत्म न हो जाए तो तब तक दोबारा वर्कआउट शुरू न करें।
  6. खुद को हाइड्रेट रखें- बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। वर्कआउट करने से पहले ढेर सारा पानी पिएं इस तरह से आप वर्कआउट के दौरान खुद को बैलेंस रख पाएंगे। क्योंकि वर्कआउट के दौरान शरीर से काफी पसीने निकलते हैं, ऐसे में अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखेंगे तो शरीर बैलेंस रहेगा।
  7. सही एक्सरसाइज करें- अगर आप घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि वर्कआउट सही हो। गलत एक्सरसाइज न सिर्फ आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि मांसपेशियों में भी समस्या पैदा हो सकती है। अगर आपके पास ट्रेनर की सुविधा नहीं है तो आप यूट्यूब पर ऑनलाइन वीडियो देखकर भी वर्कआउट कर सकते हैं।
  8. ओवरट्रेन न करें- एक्सरसाइज के दौरान खुद को ओवर ट्रेन न करें, इससे आप तनाव का सामना कर सकते हैं। इसके अलावा, ओवरट्रेनिंग के रिस्क को कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ गेम खेलने की कोशिश करें।