लाइव टीवी

World blood donor day: विश्व रक्तदान दिवस पर याद रखें ये 10 बातें, वरना मुसीबतों की वजह बन सकता है ये 'महादान'

Updated Jun 14, 2021 | 06:17 IST

World blood donor day 2021: आज विश्‍व रक्‍तदान दिवस है, जो रक्‍तदान के प्रति लोगों को जागरूक करने का दिन है। आपका रक्‍तदान किसी को जीवनदान दे सकता है, लेकिन कुछ बातों को ध्‍यान रखना जरूरी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
विश्व रक्तदान दिवस पर याद रखें ये 10 बातें, वरना मुसीबतों की वजह बन सकता है ये 'महादान'

World blood donor day 2021: दुनियाभर में आज विश्‍व रक्‍तदान दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन रक्‍तदान के प्रति लोगों को जागरूक करता है। आपका रक्‍तदान किसी को जीवनदान दे सकता है और यही वजह है कि इसे 'महादान' भी कहा जाता है। लेकिन इस संबंध में कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है, वरना यह मुसीबतों की वजह बन सकता है। हम यहां ऐसी ही कुछ बातों का जिक्र कर रहे हैं।

  1. सबसे पहले तो यह जान लें कि सेहतमंद लोग ही रक्तदान कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप हर तरह से स्‍वस्‍थ्‍य हों और किसी तरह की बीमारी से ग्रस्‍त न हों। यही वजह है कि रक्‍तदान से पहले डोनर की मेडिकल जांच भी कराई जाती है। कई देशों में रक्‍तदान करने वालों के रक्‍त में हीमोग्लोबिन की भी जांच की जाती है। अगर रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम पाई जाती है तो उसका रक्‍त नहीं लिया जाता।
  2. यह जानना भी महत्‍वपूर्ण है कि एक औसत वयस्क व्‍यक्ति के शरीर में लगभग पांच लीटर रक्‍त होता है। हालांकि यह शरीर के वजन पर भी निर्भर करता है। रक्तदान के दौरान लगभग 450 मिलीलीटर खून आपके शरीर से निकाला जाता है और एक सेहतमंद इंसान के शरीर में इतना रक्त 24 से 48 घंटों में फिर से बन जाता है। भारत में पुरुष तीन महीने में एक बार और महिलाएं चार महीने में एक बार ब्‍लड डोनेट कर सकती हैं।
  3. एचआईवी (एड्स वायरस), हेपेटाइटिस, सिफलिस, टीबी से पीड़‍ित लोग रक्तदान नहीं कर सकते। अगर आप किसी संक्रमण का शिकार हुए हों तो जरूरी है कि रक्तदान करने से कम से कम 14 दिन पहले आप इससे पूरी तरह उबर जाएं। सेक्स वर्कर्स को भी रक्‍तदान की मनाही है।
  4. रक्तदान करते समय इसका जरूर ख्‍याल रखें कि इसमें पहले इसे इस्तेमाल इंजेक्शन का प्रयोग न हो और न ही इसका इस्‍तेमाल भविष्‍य में हो। वरना यह दूसरी बीमारियों का कारण बन सकता है।
  5. रक्तदान से पहले और बाद धूम्रपान करने से बचें। ब्‍लड डोनेट करने से तकरीबन 24 घंटे पहले डोनर को बीड़ी या सिगरेट नहीं पीना चाहिए। रक्तदान करने के तीन घंटे बाद भी अगर आप धूम्रपान से परहेज करें तो यह बेहतर होगा।
  6. धूम्रपान के साथ-साथ रक्‍तदान करने वाले को शराब पीने से भी कुछ देर तक संयमित करने की जरूरत है। रक्‍तदान से करीब 48 घंटे पहले शराब न पीएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके रक्‍त के माध्‍यम से अल्‍कोहल दूसरे के शरीर तक पहुंच सकता है, जो उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है।
  7. टैटू बनवाना और अंग छेदन करवाने वालों को भी रक्‍तदान से पहले कुछ वक्‍त इंतजार करने की आवश्‍यकता होती है। WHO की गाइडलाइन्स के अनुसार, टैटू बनवाने के बाद 6 घंटे बाद ही रक्‍तदान करना चाहिए, जबकि अंग छेदन के 12 घंटे बाद ही रक्‍तदान करना चाहिए।
  8. रक्‍तदान के लिए उन लोगों को भी इंतजार करना होता है, जो दांत संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं। अगर रक्‍तदाता ने दांतों से संबंधित कोई ट्रीटमेंट लिया है तो उन्‍हें 24 घंटों के बाद ही ब्‍लड डोनेट करना चाहिए।
  9. गर्भवती महिलाएं या जिन महिलाओं ने हाल ही में बच्‍चे को जन्‍म दिया हो या उनका गर्भपात हुआ हो, वे भी तुरंत रक्‍तदान नहीं कर सकतीं। इसके लिए उन्‍हें एक साल से 6 महीने तक इंतजार करना पड़ता है। शरीर में आयरन की स्थिति चेक करने के बाद ही उन्‍हें रक्‍तदान करने की सलाह दी जाती है।
  10. रक्तदान करने वालों को ब्‍लड डोनेट करने के बाद कमजोरी का एहसास हो सकता है। ऐसे में रक्‍तदान से करीब तीन घंटे बाद पौष्टिक आहार लेना जरूरी होता है। मीठे फलों या फ्रूट जूस भी लिया जा सकता है, जो आपको तत्‍काल एनर्जी प्रदान करेगा। रक्‍तदान के तुरंत बाद जंक-फूड को ना कहें। यूं तो जंक फूड कभी आपके शरीर के लिए बेहतर नहीं होता और रक्‍तदान के बाद तो यह आपके लिए और भी परेशानी का कारण बन सकता है।