लाइव टीवी

Yoga In Lockdown: वर्क फ्रॉम होम से गर्दन पर पड़ रहा है जोर, तो इन योग से करें मसल्स को ठीक

Updated Apr 26, 2020 | 06:52 IST

Yoga in lockdown: लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम होम का प्रेशर आपके कंधों पर खूब पड़ रहा होगा। ऐसे में कंधो में अकड़न और मसल्स रिलेक्स के लिए आपको कुछ योगा पोज जरूर ट्राई करने चाहिए।

Loading ...
Yogasana for neck, गर्दन के लिए योगासन
मुख्य बातें
  • काम के दौरान बीच-बीच में गैप लेकर योग करें
  • गर्दन की मसल्स को रिलेक्स करने में योग मददगार हैं
  • गर्दन पर बल पड़ने से पीठ में अकड़न होती है

Yoga in Lockdown: वर्क फ्रॉम होम में लगातार कुर्सी पर बैठे रहने या कंप्यूटर पर आंख गड़ाए रहने से आंखों पर ही नहीं कधों पर भी बहुत प्रेशर पड़ता है। कंधों और पीठ में अकड़न और असहनीय दर्द का कारण भी कई बार कंधों पर अतिरिक्त दबाव के कारण होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कंधों और पीठ को रिलेक्स करने वाले कुछ योगासन को करें।

ऑफिस की तरह घर में वर्किंग चेयर का न होना, कभी लेटकर तो कभी बिस्तर पर बैठकर काम करने के कारण गर्दन पर बल पड़ता है और इससे गर्दन में अकड़न बढ़ती है। इसिलए यदि आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आपको अपने गर्दन को रिलेक्स करने वाली एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए।

गर्दन में दर्द और अकड़न होना आज बहुत आम बात है। लगभग 70 प्रतिशत लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। इसके पीछे वजह मोबाइल बन रहा है। अधिकतर समय मोबाइल में गर्दन झुकाए रहने के कारण गर्दन की नसों अकड़ने लगती हैं।

अभी लॉकडाउन के कारण एक्सरसाइज आदि की कमी के कारण भी शरीर की मांसपेशियां व तंत्रिका में खिचाव के कारण गर्दन ने दर्द और अकड़न होने लगा है। ऐसे में आप एक्सरसाइज करके गर्दन दर्द में तुरंत आराम पा सकते है।

गर्दन की सामान्य एक्सरसाइज

अपने गर्दन को पहले थोड़ा रिलेक्स फिर गर्दन को चारों ओर घुमाएं। इसके अतिरिक्त आप गर्दन को कभी बाएं तो कभी दाएं की ओर झुकाएं। कम से कम दिन में 20 बार इस एक्सरसाइज को करें। वैसे ये एक्सरसाइज को आप को हर घंटे करें और काम से बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

गर्दन और पीठ दर्द के अकड़न से मुक्ति के लिए करें ये आसन

भारद्वासन से मासपेशियां होंगी रिलेक्स

भारद्वासन आसन गर्दन और पीठ की अकड़ी हुई मसल्स के लिए सबसे अच्छा योग है। इस योग से गर्दन और कंधे कि मांसपेशियों में स्ट्रेचिंग होती है और इससे गर्दन और पीठ के दर्द में आराम मिलता हैं। इस आसन से आपकी रीढ़ भी मजबूत होगी।

मार्जारीआसन गर्दन की दर्द से मिलेगा आराम
मार्जारीआसन बहुत ही आसान है, लेकिन इसका असर गर्दन पर बहुत अच्छा होता है। इस आसन को करने के लिए आपको बिल्ली कि मुद्रा में बैठसना होगा। इस आसन को करने से गर्दन से लेकर पीठ और रीढ़ की मांसपेशियों में अच्छी स्ट्रेचिंग होती है। इससे दर्द और अकड़न से राहत मिलती है।

उत्तरा शिशोसाना मसल्स को रिलेक्स बनाता है

उत्तरा शिशोसान गर्दन और पीठ के साथ रीढ़ और कमर के दर्द से राहत दिलाने वाला है। इस आसन   आपको मार्जारीआसन कि तरह रीड कि हड्डी पर खिचाव उत्पन्न करके गर्दन दर्द को कम कर देता है। इतना आसान आसान आप कभी भी कर सकते हैं और इसे करने के बाद आपको तुरंत आराम मिलेगा।

बालासन से पीठ और गर्दन को मिलेगा आराम

इस आसन को करने से आपके पीठ और गर्दन की मसल्स को बेहतर रिलेक्सेशन मिलेगा। ये आसन बेहद आसान है। बस घुटनों को पीछे पीछे मोड़ कर आप बैठ जाएं। फिर आगे की ओर झुके हुए अपने सिर को जमीन पर टिकाएं और हाथों को सामने की ओर फैला दें।