लाइव टीवी

Zydus Cadila ने ZyCov-D वैक्सीन के इस्तेमाल की मांगी इजाजत, जानें क्या है खास

Updated Jul 01, 2021 | 14:23 IST

जाइडस कैडिला ने अपनी वैक्सीन ZyCoV-D के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई से मंजूरी मांगी है। इस वैक्सीन के बारे में बताया जा रहा है कि सुई लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Loading ...
ZyCov-D वैक्सीन पर नजर, आखिर क्या है खास
मुख्य बातें
  • ZyCov-D पहली पालस्मिड वैक्सीन है, इसे बिना सुई की मदद से लगाया जाएगा
  • 28 हजार लोगों पर किया जा चुका है परीक्षण, दूसरी लहर में किया गया परीक्षण
  • अगर डीसीजीआई की तरफ से अनुमति मिलती है तो यह दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी।

देश में इस समय कोविशील्ड के साथ साथ कोवैक्सीन का इस्तेमाल टीकाकरण के लिए किया जा रहा है। इन दोनों टीका के अलावा रूस की स्पुतनिक वी को भी इजाजत मिली है। इन सबके बीच जाइडस कैडिला ने Zydus Cadila ने अपने ZyCoV-D तीन-खुराक कोविड शॉट के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी का अनुरोध किया है जो कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के साथ "दुनिया का पहला प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन" है।

जाइडस कैडिला की वैक्सीन सुई मुक्त
यह  शॉट "सुई मुक्त" है, कंपनी  के मुताबिक बच्चों के लिए सुरक्षित है।कंपनी की योजना सालाना शॉट की 10-12 करोड़ खुराक बनाने की है। ZyCoV-D के लिए भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल की मंजूरी से यह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोविशील्ड, भारत बायोटेक के कोवैक्सिन, रूस के स्पुतनिक वी और यूएस-निर्मित मॉडर्ना के बाद भारत में उपयोग के लिए पांचवां टीका बन जाएगा।

28 हजार लोगों पर टेस्ट, सेकेंड फेज वाले सैंपल का भी टेस्ट
Zydus का कहना है कि भारत में अब तक 50 से अधिक केंद्रों में अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल परीक्षण किया है। यह भी पहली बार था कि भारत में 12-18 वर्ष आयु वर्ग में किशोर आबादी में किसी भी COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण किया गया है।इस आयु वर्ग में लगभग एक हजार  विषयों को नामांकित किया गया था और टीके को सुरक्षित और बहुत अच्छी तरह से सहन करने योग्य पाया गया था। सहनशीलता प्रोफ़ाइल वयस्क आबादी में एक समान देखी गई थी। 

67 फीसद प्राथमिक तौर पर असरकारी
अंतरिम विश्लेषण में रोगसूचक आरटी-पीसीआर सकारात्मक मामलों के लिए 66.6 फीसद की प्राथमिक प्रभावकारिता प्राप्त की गई है। जबकि, तीसरी खुराक के वैक्सीन आर्म पोस्ट एडमिनिस्ट्रेशन में कोविड-19 बीमारी का कोई सामान्य मामला नहीं देखा गया, जो मध्यम बीमारी के लिए 100% प्रभावकारिता का सुझाव देता है।वैक्सीन की दूसरी खुराक के प्रशासन के बाद वैक्सीन शाखा में कोविड-19 के कारण कोई गंभीर मामला या मृत्यु नहीं हुई।

ZyCoV-D ने पहले किए गए अनुकूल चरण I/II क्लिनिकल ​​परीक्षणों में पहले से ही मजबूत प्रतिरक्षण क्षमता और सहनशीलता और सुरक्षा प्रोफाइल का प्रदर्शन किया था। चरण एक और दो के साथ  और चरण III नैदानिक ​​परीक्षणों की निगरानी एक स्वतंत्र डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (DSMB) द्वारा की गई है।ZyCoV-D एक प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है जो इंजेक्शन लगाने पर SARS-CoV-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन का उत्पादन करता है और मानव प्रतिरक्षा प्रणाली के सेलुलर और ह्यूमर आर्म्स द्वारा मध्यस्थता से एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करता है, जो बीमारी से सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ ही वायरस के प्रसार पर भी रोक लगाता है।