लाइव टीवी

New year 2020: नए साल में लिया है वेट लॉस का रेजोल्यूशन, तो इन टिप्‍स को जरूर करें ट्राई

Updated Dec 23, 2019 | 07:44 IST |

नया साल आने वाला है इसलिये आप में से कुछ लोग अपने वेट लॉस के गोल के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। तो अगर आप नए साल पर वजन कम करने का रिजोल्यूशन ले रहे हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंंगे।

Loading ...
1/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

रोज करें एक्‍सरसाइज 
इसके अलावा सुबह या शाम 45 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें। योगा व व्यायाम करें। मॉर्निंग वॉक के लिए जाएं और पेट के लिए एब्स वाली एक्सरसाइज पर फोकस करें। 
 

2/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

अधिक सब्जियां और फल खाएं
सब्जियों और फलों में कई गुण होते हैं जो वजन घटाने के लिए प्रभावी रहते हैं। इनमें फाइबर अच्‍छी मात्रा होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि सब्जियों और फलों को अध‍िक खाने वाले लोग कम वजन के होते हैं।
 

3/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

ग्रीन टी पिएं 
ब्लैक कॉफी की तरह ग्रीन टी के भी हेल्थ के लिए बहुत फायदे हैं। यद्यपि हरी चाय में कैफीन की थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन यह कैटेचिन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरी हुई है। इससे फैट बर्न करने वाला माना जाता है।
 

5/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

चीनी का इस्तेमाल ना करें
मॉडर्न लाइफ में हेल्थ की सबसे बड़ी दुश्‍मन है चीनी। अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी में ऐसे घटक होते जो मोटापे के जोखिम को बढ़ाते हैं। साथ ही इससे टाइप 2 मधुमेह होने का खतरा भी रहता है।
 

6/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

डाइट में सलाद शामिल करें 
जितना हो सके उतना ज्‍यादा सलाद खाएं। एक बार नहीं, दो से तीन बार भी आप सलाद खा सकते हैं। सलाद में आप कुछ भी खा सकते हैं। इसमें बहुत ताकत होती है। सलाद खाने से आपको एनर्जी भी मिलती है।
 

7/ 7
तस्वीर साभार: Instagram

बीच बीच में फास्‍ट रखें
इंटरमीटेंट फास्‍टिंग एक लोकप्रिय भोजन पैटर्न है जिसमें लोग उपवास और खाने की अवधि के बीच चक्र रखते हैं। शॉर्ट-टर्म स्टडीज का सुझाव है कि यह उपाय वजन घटाने के लिए बेहतर तरीका है।
 

Chandrayaan 3