लाइव टीवी

Russia Covid vaccine Name: कोरोना वायरस की काट अब दुनिया के सामने, रूस ने वैक्सीन का नाम दिया स्पुतनिक V

Updated Aug 11, 2020 | 21:01 IST

Sputnik V vaccine: रूस ने कोरोना का सामना करने के लिए जिस वैक्सीन को लांच किया है उसका नाम स्पुतनिक V दिया है। इसका डोज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों को दिया गया है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • रूस से कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V को किया लांच
  • राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों ने लिया पहला डोज
  • रूस के दावे पर दुनिया के कई जानकार उठा रहे हैं सवाल

नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना महामारी का दंश झेल रही है। लेकिन मंगलवार को रूस से मंगलकारी जानकारी देते हुए बताया कि उसने कोरोना वैक्सीन स्पुतनित पांच को लांच कर दिया है। सबसे बड़ी बात यह है कि वैक्सीन का डोज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी बेटियों को दिलवाया। निश्चित तौर पर यह पूरी मावन जात के लिए अच्छी खबर है। लेकिन जानकार रूसी दावे और वैक्सीन के प्रभावी होने पर सवाल भी उठा रहे हैं।

रूस का दावा, 1 बिलियन खुराक के ऑर्डर मिले
रूस के आरडीआईएफ सॉवरेन वेल्थ फंड के प्रमुख किरिल दिमित्रिज ने कहा कि रूस को अपने नए पंजीकृत COVID-19 वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक के लिए 20 से अधिक देशों से पहले ही अनुरोध मिल चुके हैं।वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मानव परीक्षण के दो महीने से कम समय के बाद मंजूरी की घोषणा के बाद बोल रहे थे।जिस गति से रूस वैक्सीन को रोल करने के लिए आगे बढ़ रहा है, उसने कुछ अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों को यह सवाल करने के लिए प्रेरित किया है कि क्या मॉस्को ठोस विज्ञान और सुरक्षा से पहले राष्ट्रीय प्रतिष्ठा डाल रहा है।

दुनिया में कोरोना की वजह से करीब 7 लाख मौत
कोरोना महामारी की वजह से दुनिया भर में 700,000 से अधिक मौतों के बाद और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 मिलियन से अधिक आधिकारिक मामलों के साथ, पूरा ग्रह कोविड -19 संकट के समाधान में जुटा हुआ है। कोरोना की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था  तबाह हो गई है। पुतिन ने स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको से टीकाकरण की योजनाओं के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करने को कहा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि जनवरी तक रूसी टीका सामान्य रूप से चलन में आ जाएगा, लेकिन इस दौरान चिकित्साकर्मियों और शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

रूस में दो चरणों में लगाया जाएगा वैक्सीन
हम वैक्सीन के चरण-दर-चरण नागरिक उपयोग को शुरू करेंगे। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात, हम उन लोगों को टीकाकरण की पेशकश करना चाहते हैं जो काम पर संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आते हैं। ये चिकित्सा कर्मचारी हैं। और वे भी जिनके लिए जिम्मेदार हैं। बच्चों का स्वास्थ्य - शिक्षक, "मंत्री ने कहा।पिछले हफ्ते, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि मॉस्को में गेमली रिसर्च सेंटर द्वारा विकसित वैक्सीन के प्रारंभिक नैदानिक ​​परीक्षण पूरे हो चुके थे।


जानकार उठा रहे हैं सवाल
यह बात अलग है कि रूसी विकास प्रक्रिया की गति पर उठाया गया है, विशेष रूप से पश्चिम में, जहां अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश अपने समाधान पर काम कर रहे हैं। सोमवार को, ब्लूमबर्ग ने बताया कि एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल ट्रायल्स ऑर्गेनाइजेशन ने मुरास्को को एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि नैदानिक ​​परीक्षणों से पहले नागरिक टीकाकरण लोगों को खतरे में डाल सकता है। जर्मनी ने रूसी वैक्सीन की गुणवत्ता, प्रभावी होने और सुरक्षा पर सवाल उठाया है।