लाइव टीवी

'Har Ghar Tiranga' साइट पर झंडे संग 5 करोड़ से ज्यादा सेल्फियां शेयर, अमिताभ से सचिन तक ने भेजे फोटो, देखें- अंदाज

अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Aug 16, 2022 | 08:05 IST

'Har Ghar Tiranga' in India: प्रधानमंत्री ने 22 जुलाई, 2022 को देशवासियों से अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में शामिल होने की अपील की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर में World Trade Center पर तिरंगा इस तरह डिजिटली डिसप्ले किया गया।
मुख्य बातें
  • अंतरिक्ष में भेजे गए ‘‘बैलूनसैट’’ की मदद से करीब 30Km की ऊंचाई पर फहरा तिरंगा
  • जम्मू-कश्मीर की डल झील पर 7,500 वर्ग फुट का राष्ट्रीय ध्वज लहरा, उपराज्यपाल ने दी सलामी
  • मनोज सिन्हा बोले- हिंदुस्तान के अपने प्रिय तिरंगे को सलाम करना मेरे लिए खुशी का क्षण था

'Har Ghar Tiranga' in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के तहत हर घर तिरंगा अभियान को बड़ी सफलता मिली। आजादी के अमृत महोत्सव के बीच 76वें स्वतंत्रता दिवस तक इससे जुड़ी वेबसाइट पर पांच करोड़ से अधिक सेल्फियां और फोटो शेयर किए गए। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर भारत में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर तक ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के साथ अपने शानदार और देशभक्ति जगाने वाले फोटो हर घर तिरंगा अभियान की साइट पर अपलोड किए। 

क्या करना था इस अभियान में?
संस्कृति मंत्रालय ने सोमवार (15 अगस्त, 2022) को इस बाबत बताया था कि हर घर तिरंगा अभियान की वेबसाइट पर अब तक भारतीय ध्वज के साथ पांच करोड़ से अधिक सेल्फी साझा की जा चुकी हैं। मंत्रालय ने यह जानकारी देने के साथ इसे मुल्क के लिए एक 'शानदार उपलब्धि' करार दिया। दरअसल, प्रधानमंत्री ने 22 जुलाई, 2022 को देशवासियों से अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में शामिल होने की अपील की थी। 'आजादी के अमृत महोत्सव' की नोडल एजेंसी संस्कृति मंत्रालय ने भी लोगों से अभियान के तहत डेडिकेटेड वेबसाइट पर 'तिरंगा' के साथ सेल्फी या तस्वीरें अपलोड करने के लिए कहा था। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''एक शानदार उपलब्धि। 'हर घर तिरंगा' वेबसाइट पर पांच करोड़ से अधिक 'तिरंगा' सेल्फी अपलोड की गईं।''

आम से खास तक...हर किसी ने बढ़-चढ़ कर लिया हिस्सा
हर घर तिरंगा अभियान की वेबसाइट पर न केवल आम बल्कि खास वर्ग ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। सियासत से लेकर बॉलीवुड और फिल्म जगत की हस्तियों ने अपने-फैमिली के साथ तिरंगा के इस तरह शानदार फोटो शेयर किए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, एक्टर रणवीर सिंह, साउथ के जाने-माने स्टार रजनीकांत, बॉलीवुड कलाकार अनुपम खेर, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और उनकी एक्ट्रेस पत्नी अनुष्का शर्मा, बल्लेबाज रोहित शर्मा, एक्टर सोनू सूद व अभिनेत्री मानुषी छिल्लर सरीखी कई नामी हस्तियों ने इस अभियान के तहत अपने खूबसूरत फोटो साझा किए।

"हर घर तिरंगा को मिली प्रतिक्रिया सामूहिक चेतना के पुनर्जागरण का संकेत" 
इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस अभियान पर जनता की प्रतिक्रिया देश की सामूहिक चेतना और उसकी ताकत के पुनर्जागरण का संकेत है, जिसकी ‘‘बड़े-बड़े समाजवादी और सामाजिक विज्ञान के विशेषज्ञ’’ भी कल्पना नहीं कर पाए। लाल किले की प्राचीर से 76वें स्वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करते हुए वह बोले- इस सामूहिक चेतना के पुनर्जागरण ने देश को ‘‘नयी ताकत’’ दी। कुछ दिनों में हमने देखा और एक नई ताकत का अनुभव किया है जो सामूहिक चेतना का पुनर्जागरण है। लोगों को 10 अगस्त तक पता तक नहीं रहा होगा कि देश के भीतर ऐसी कोई ताकत भी है। (पीटीआई-भाषा इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।