लाइव टीवी

1993 मुंबई ब्‍लास्‍ट का मोस्‍ट वांटेड, दाऊद इब्राहिम का करीबी UAE में अरेस्‍ट, लाया जाएगा भारत

Updated Feb 05, 2022 | 07:34 IST

भारतीय एजेंसियों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। मुंबई में 1993 में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मोस्‍ट वांटेड अबु बक्र को UAE में गिरफ्तार किया गया है। उसे भारत लाने की कोशिशें जारी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मुंबई में 1993 में हुए बम धमाकों में जानमाल की व्‍यापक क्षति हुई थी

Mumbai blasts most wanted arrested in UAE: भारत के खिलाफ साजिश करने वालों पर एक्‍शन को लेकर विदेशों में सक्रिय भारतीय एजेंसियों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। UAE में मुंबई ब्‍लास्‍ट के मोस्‍ट वांटेड आतंकी अबु बक्र को गिरफ्तार किया गया है। भारतीय एजेंसियां अब उसके प्रत्‍यर्पण की कोशिशों में जुटी हुई हैं। उसे दाऊद इब्राहिम करीबी समझा जाता है, जो 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों का मुख्‍य साजिशकर्ता है।

मुंबई धमाकों में अबु बक्र की भूमिका सामने आई है। इस संबंध में भारतीय जांच एजेंसियों को कई साक्ष्‍य मिले हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में उसकी गिरफ्तारी भारतीय एजेंसियों के इनपुट पर हुई, जिसके बाद अब उसके प्रत्‍यर्पण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मुंबई में 1993 में 12 जगह हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 257 लोगों की जान गई थी, जबकि 700 से अधिक लोग घायल हुए थे।

ISI समर्थित आतंकी गिरोह का भंडाफोड़, दाऊद इब्राहिम के भाई का नाम आया सामने, इनसाइड स्टोरी

PoK में आतंकियों को देता था ट्रेनिंग

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, अंडरव‌र्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम के करीबी अबु बक्र की गिरफ्तारी और उसे भारत लाने की कोशिशें काफी समय से जारी थीं और इस दिशा में भारतीय एजेंसियां लगातार ऑपरेशन चला रही थीं। पिछले काफी समय से उसके पाकिस्तान और UAE में छिपे होने की खुफिया सूचना मिल रही थी। वह खाड़ी देशों से मुंबई में सोना, कपड़े और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स की तस्‍करी करता रहा है।

जबरन वसूली मामले में दाऊद इब्राहीम का करीबी तारिक परवीन गिरफ्तार

अबु बक्र के खिलाफ 1997 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में आतंकियों को हथियार मुहैया कराने, विस्फोटकों की ट्रेनिंग देने जैसी गतिविधियों में भी शामिल रहा है। उस पर 1993 के मुंबई बम धमाकों के दौरान यहां भारी मात्रा में RDX लाने का आरोप है। करीब 29 साल पहले उसे भारत के अति वांछित अपराधियों की सूची में शामिल किया गया था।

दाऊद के इशारे पर लाया विस्‍फोटक

अबु बक्र लंबे समय से भारतीय एजेंसियों के निशाने पर रहा है। उसे 2019 में भी UAE में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन दस्‍तावेजों में खामियों के कारण उसे फिर छोड़ दिया गया था, पर अब एक बार फिर वह UAE पुलिस की गिरफ्त में है, जहां से भारतीय एजेंसियां उसे देश लाने की कोशिश कर रही हैं। मुंबई मे 1993 में हुए सभी धमाके दाऊद इब्राहिम के इशारे पर किए गए थे और अबु बक्र उसका बड़ा गुर्गा समझा जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।