लाइव टीवी

Corona Symptoms : कोरोना की तीसरी लहर में दिल्ली के लोगों में ये 5 लक्षण मिले कॉमन, सरकार ने बताया

Updated Jan 21, 2022 | 09:02 IST

Covid-19 Symptoms : स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के मुताबिक तीसरी लहर में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों में बुखार अथवा बुखार के बिना शरीर में तेज कंपकपाहट, खांसी, गले में खरास, मांसपेशियों में कमजोरी एवं थकान के ये पांच प्रमुख कॉमन लक्षण मिले।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कोरोना की तीसरी लहर में लोगों ये 5 लक्षण हैं कॉमन, सरकार ने बताया।
मुख्य बातें
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की तीसरी लहर के दौरान संक्रमण के 5 प्रमुख लक्षणों के बारे में बताया है
  • बुखार अथवा बुखार के बिना शरीर में कंपकपाहट, खांसी, गले में खरास, मांसपेशियों में कमजोरी एवं थकान लक्षण हैं
  • स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 11 से 18 वर्ष के बच्चों में सामान्य तौर पर बुखार का लक्षण पाया गया

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के उन पांच लक्षणों के बारे में बताया है जो महामारी की तीसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा लोगों में पाए जा रहे हैं। मंत्रालय ने देश में खासकर दिल्ली में कोरोना की दूसरी एवं तीसरी लहर के बीच तुलना करते हुए अपनी रिपोर्ट दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के साप्ताहक ब्रीफिंग में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को बताया कि दरअसल, यह अध्ययन दिल्ली में हुआ है लेकिन यह माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर में ये लक्षण सबसे ज्यादा प्रभावी रूप में देखे गए हैं। 

ये हैं 5 प्रमुख लक्षण  
स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के मुताबिक तीसरी लहर में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों में बुखार अथवा बुखार के बिना शरीर में तेज कंपकपाहट, खांसी, गले में खरास, मांसपेशियों में कमजोरी एवं थकान के ये पांच प्रमुख कॉमन लक्षण मिले। दिल्ली के अस्पतालों में आने वाले करीब 99 प्रतिशत लोगों ने इन लक्षणों की शिकायत की। संक्रमित होने के पांच दिन बाद लोगों में बुखार, खांसी, गले में खरास के ये लक्षण कमजोर पड़ जाते हैं। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 11 से 18 वर्ष के बच्चों में सामान्य तौर पर बुखार का लक्षण पाया गया। इस बार कोविड न्यूमोनिया के कम केस मिले।   

क्‍या है कोव‍िड टो, खांसी-बुखार से हटकर सामने आया ओमीक्रॉन का ये लक्षण, रहें अलर्ट

गले में खरास होना कॉमन लक्षण
अभी तक यह पाया गया है कि तीसरी लहर में संक्रमण को तेजी से फैलाने में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन की बड़ी भूमिका रही है। डेल्टा वैरिएंट के संक्रमण से ओमीक्रोन संक्रमण के लक्षण किस रूप में अलग हैं, इसकी पहचान करने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ काम करते रहे हैं। दुनिया भर में ओमीक्रोन से संक्रमित होने वाले लोगों में गले में खरास का होना कॉमन लक्षण के रूप में सामने आया।

Omicron के इस लक्षण से वाकिफ हैं क्या आप, जिसे महसूस नहीं सुनकर पहचान सकते हैं!

बीमारियों से ग्रसित लोगों को सतर्क रहने की जरूरत
ओमीक्रोन वायरस की जांच में यह पाया गया कि यह फेफड़ों को संक्रमित नहीं कर रहा है बल्कि इसका संक्रमण शरीर के श्वास प्रणाली के ऊपरी हिस्से तक सीमित है। केंद्र सरकार की रिपोर्ट ओमीक्रोन संक्रमण पर वैश्विक मान्यताओं के अनुरूप है लेकिन मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के जरिए लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने में सफलता मिली है लेकिन ऐसे लोग जो बीमारियों से ग्रसित हैं उन्हें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है।      

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।