लाइव टीवी

7th Pay Commission: सरकार ने यहां किया फेस्टिव बोनस का ऐलान, जो नहीं हकदार वे पाएंगे ये लाभ, जानिए

Updated Aug 29, 2022 | 17:06 IST

7th Pay Commission Latest News: अपनी इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए पैसे की कमी झेल रही राज्य सरकार को करीब 1,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • त्योहार के मद्देनजर राज्य सरकार के कर्मियों को 4,000 का बोनस
  • सूबे में सरकार के फैसले से लगभग 13 लाख लोगों को होगा फायदा
  • जो बोनस के हकदार नहीं, वे पाएंगे विशेष त्योहार भत्ता- बोले सीएम

7th Pay Commission Latest News: ओणम के मद्देनजर दक्षिण भारत के सूबे केरल में सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने आने वाले त्योहार को ध्यान में रखते हुए अपने कर्मचारियों के लिए 4,000 रुपए के बोनस का ऐलान किया है। सोमवार (29 अगस्त, 2022) को सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक वित्तीय पैकेज घोषित किया, जिसके तहत लगभग 13 लाख लोगों को फायदा पहुंचेगा।

वहां के वित्त मंत्री के. एन. बालगोपाल ने बताया कि जो सरकारी कर्मचारी बोनस के हकदार नहीं हैं, उन्हें विशेष त्योहार भत्ते के रूप में 2,750 रुपए मिलेंगे। बयान के मुताबिक, सरकारी क्षेत्र में कार्यरत 13 लाख से अधिक कर्मचारियों और मजदूरों को सरकार की इस योजना का फायदा मिलेगा। अंशदायी पेंशन योजना के तहत सेवा पेंशनभोगियों और कर्मचारियों को 1,000 रुपए का विशेष त्योहार भत्ता दिया जाएगा।

मंत्री के मुताबिक, राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी अपने मासिक वेतन से पहले 20,000 रुपए की अग्रिम राशि लेने के हकदार होंगे। इसके अलावा अंशकालिक और आकस्मिक कर्मचारियों को उनके वेतन में से 6,000 रुपए की अग्रिम राशि मिल सकेगी।

दरअसल, सालों से सूबे में ओणम बोनस एक प्रथा रही है। ऐसे में इस बार इसमें सभी सरकारी कर्मचारियों को 4,000 रुपए और बोनस पाने के योग्य न होने वालों के लिए 2,750 रुपए शामिल किए गए। अपनी इन ओणम प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए पैसे की कमी झेल रही राज्य सरकार को करीब 1,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च करने होंगे।

इस बीच, राज्य में निजी क्षेत्र में सामान्य मानदंड है कि सभी कर्मचारी ओणम बोनस के रूप में एक महीने का वेतन पाने के पात्र हैं। पिछले दो वर्षो के विपरीत जब उत्सव महामारी के कारण कम मनाया गया, इस वर्ष राज्य पूर्व-कोविड समय में लौटने और फसल उत्सव को भव्य तरीके से मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। (एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।