लाइव टीवी

ceasefire violations: पाकिस्तान की बौखलाहट, 3 महीने में 950 बार किया सीजफायर का उल्लंघन

Updated Dec 02, 2019 | 17:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

950 ceasefire violations by Pakistan: अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से अगस्त से लेकर अक्टूबर तक पाकिस्तान की तरफ से एलओसी पर 950 बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया।

Loading ...
श्रीपद नाइक, रक्षा राज्य मंत्री

नई दिल्ली: भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने एलओसी पर जमकर सीजफायर का उल्लंघन किया है। 5 अगस्त को राज्य से अनुच्छेद 370 हटाया गया, इसी के बाद से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। पड़ोसी मुल्क ने 3 महीने में 950 बार युद्ध विराम का उल्लंघन किया है।

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने बताया, 'जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (LoC) पर पिछले 3 महीनों (अगस्त से अक्टूबर 2019) के दौरान संघर्ष विराम उल्लंघन की 950 घटनाएं हुई हैं। आवश्यकतानुसार उल्लंघन का उचित जवाब भारतीय सेना द्वारा किया गया है।' 

मंत्री ने आगे बताया कि अगस्त से अक्टूबर के आखिरी तीन महीनों के दौरान जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की 79 घटनाएं हुई हैं। पिछले तीन महीनों के दौरान सेना के तीन जवान शहीद हो गए हैं और सात अन्य घायल हुए हैं।

उन्होंने कहा कि युद्धविराम और घुसपैठ के सभी उल्लंघन पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ उचित स्तर पर हॉटलाइन, फ्लैग मीटिंग, सैन्य संचालन निदेशालय जनरलों की बातचीत और दोनों देशों के बीच राजनयिक चैनलों के माध्यम से उठाए गए हैं।

इससे पहले सितंबर के महीने में सरकार ने बताया था कि  इस साल 2050 से अधिक युद्धविराम का उल्लंघन किया गया है, जिसमें 21 भारतीयों की मृत्यु हो गई। विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया, 'सीमापार आतंकवादी घुसपैठ, भारतीय नागरिकों और सीमा चौकियों को निशाना बनाने सहित पाकिस्तान की ओर से युद्धविराम उल्लंघन पर चिंताओं पर प्रकाश डाला गया। इस वर्ष उन्होंने 2050 से अधिक बार युद्धविराम का उल्लंघन किया, जिसमें 21 भारतीयों की मृत्यु हो गई।' 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।