लाइव टीवी

विश्व इतिहास पर 10 साल के बच्चे ने लिखी किताब World History in Three Points, कम शब्दों में आसानी से समझें

Updated Feb 10, 2022 | 18:28 IST

जैक संगीत नाम के 10 साल के बच्चे ने विश्व इतिहास पर किताब लिखी। उन्होंने कहा कि कम शब्दों में विश्व इतिहास के सभी विषयों की जानकारी दिलचस्प तरीके से जानकारी दी गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
10 साल के बच्चे ने लिखी विश्व इतिहास पर किताब

नई दिल्ली : विश्व इतिहास (World History) पर 10 साल के जैक संगीत द्वारा लिखी गई किताब ‘वर्ल्ड हिस्ट्री इन थ्री प्वाइंट्स’ (World History in Three Points) अपने सभी पाठकों को तीन छोटे-छोटे अध्यायों में विश्व इतिहास के सभी विषयों की जानकारी दिलचस्प तरीके से देने का वादा करता है। हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित इस किताब में ‘प्राचीन मिश्र से लेकर चीन की राजशाही और काले दिनों, औद्योगिक क्रांति, चाणक्य, मैक्स वेबर से लेकर एलेक्सजेंडर और अशोक, क्रूसेड से लेकर ईरानी क्रांति, सुकरात और हेगल तक का जिक्र किया गया है।’

इस किताब के साथ लेखन की दुनिया में कदम रख रहे संगीत ने बताया कि ऐसी दुनिया में जहां लोगों का ध्यान एक जगह बमुश्किल ही टिकता है और लोग ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी माइक्रोब्लॉगिंग साइटों को ज्यादा पसंद करते हैं, इतिहास ऐसा विषय है जिसमें लोगों को अभी तक एक तथ्य के लिए दुनिया खंगालनी पड़ती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सामान्य किताबों में लेखक मिनट दर मिनट घटनाओं का जिक्र करते हैं और वह कुछ ज्यादा लंबी हो जाती हैं।

संगीत का कहना है कि मेरी किताब ‘वर्ल्ड हिस्ट्री इन थ्री प्वाइंट्स’ इतिहास को कम शब्दों में आसानी से समझाती है। मैंने विस्तार की जगह आसानी से तथ्यों/घटनाओं को समझाने का प्रयास किया है। संगीत को नॉन-फिक्शन श्रेणी में दुनिया के सबसे कम उम्र के प्रकाशित लेखकों में गिना जा रहा है। वह बेंगलुरु के स्टार एजुकेशन अकादमी में पांचवीं के छात्र हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।