लाइव टीवी

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल को मिली जमानत, ज्ञानवापी मस्जिद में मिले शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

Updated May 21, 2022 | 17:07 IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के 50 साल के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल को कथित रूप से आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। अब उन्हें जमानत मिल गई है। पोस्ट ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर पाए गए शिवलिंग को लेकर था।

Loading ...
रतन लाल
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर गिरफ्तार, बाद में मिली जमानत
  • वकील ने शिकायत में कहा- शिवलिंग पर अपमानजनक, उकसाने वाला और भड़काऊ ट्वीट साझा किया
  • आइसा ने प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन किया

Ratan Lal: दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रतन लाल को 50 हजार रुपए के मुचलके और इतनी ही राशि पर जमानत दे दी है। वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर कथित तौर पर शिवलिंग मिलने के बाद धार्मिक मान्यताओं को आहत करने के इरादे से एक सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में उन्हें शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था। 

पुलिस के मुताबिक इतिहास पढ़ाने वाले प्रोफेसर रतन लाल ने मंगलवार को कथित तौर पर ढांचे की तस्वीर पोस्ट की थी और आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। एक अधिकारी ने कहा कि लाल को पहले पूछताछ के लिए बुलाया गया और बाद में गिरफ्तार कर लिया गया। 

पुलिस के अनुसार, लाल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किए गए दुर्भावनापूर्ण कृत्य) के तहत एक सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। मंगलवार देर रात साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

सोशल मीडिया पोस्ट के वायरल होने के बाद रतन लाल ने एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि उन्हें ऑनलाइन कई धमकियां मिल रही हैं और उन्होंने पुलिस से सुरक्षा और मदद मांगी है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रतन लाल गिरफ्तार, शिवलिंग पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

वाम दलों से संबद्ध छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को हिंदू कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर रतन लाल की गिरफ्तारी के विरोध में दिल्ली विश्वविद्यालय के कला संकाय के बाहर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान भारी पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस ने कहा कि जिला पुलिस के अलावा महिला पुलिसकर्मियों सहित बाहरी सुरक्षा बल की चार कंपनियां तैनात की गई हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।