लाइव टीवी

By Elections Result:मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना आदि उपचुनाव के नतीजों पर एक नजर

Updated May 03, 2021 | 00:59 IST

पंधारपुर-मंगलवेधा विधानसभा सीट के उपचुनाव में रविवार को जीत के साथ 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्षी दल भाजपा की सीटें बढ़कर 106 हो गयी जबकि राकांपा की सीट संख्या घटकर 53 पर पहुंच गयी।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो

तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने नागार्जुन सागर सीट पर कब्जा बरकरार रखते हुए करीब 18 हजार मतों से जीत दर्ज की है। इस सीट पर 17 अप्रैल को मतदान कराए गए थे और मतों की गिनती रविवार को हई।टीआरएस प्रत्याशी नोमुला भगत को कुल 89,804 मत मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के के जना रेड्डी को 70,932 मतों से संतोष करना पड़ा। वहीं, इस सीट पर भाजपा की जमानत भी जब्त हो गई है।इस सीट पर उपचुनाव पिछले साल दिसंबर में टीआरएस के मौजूदा विधायक नोमुला नरसिम्हैया के निधन के चलते आवश्यक हो गया था।

उपचुनाव में जीत के साथ महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्षी भाजपा की सीटें 106 हुई

 भाजपा उम्मीदवार समाधान औतादे ने सत्तारुढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में शामिल राकांपा के भागीरथ भाल्के को 3,700 से ज्यादा वोटों के अंतर से शिकस्त दी। भागीरथ राकांपा के दिवंगत विधायक भरत भाल्के के बेटे हैं।भरत भाल्के के निधन की वजह से सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी।

दमोह विधानसभा सीट उपचुनाव कांग्रेस प्रत्याशी अजय ने जीता 

मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव को कांग्रेस प्रत्याशी अजय टंडन ने 17,097 मतों से जीत लिया है।उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी व सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार राहुल सिंह लोधी को हराया है और इस सीट पर पार्टी की जीत बरकरार रखी।यह जानकारी दमोह जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरूण राठी ने दी है।उन्होंने कहा कि टंडन को कुल 74,832 मत मिले, जबकि लोधी को 57,735 मत मिले।
दमोह विधानसभा उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान हुआ था।

उपचुनाव के बाद गुजरात विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या 112 हुई, कांग्रेस के पास 65 सीटें

 मोरवा हदाफ विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत के साथ ही गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा के विधायकों की संख्या बढ़कर 112 हो गयी है।वहीं दूसरी ओर, दिसंबर 2017 के चुनाव में 182 सदस्यीय विधानसभा में 77 सीटें जीतने वाली कांग्रेस के सदस्यों की संख्या कम होकर 65 रह गयी है। राज्य में 2017 के चुनाव में 99 सीटें जीतने वाली भाजपा के सदस्यों की संख्या उपचुनावों में जीत के कारण बढ़कर 112 हो गयी है। राज्य में ज्यादातर सीटों पर उपचुनाव कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण हुए हैं।

वाईएसआर कांग्रेस को तिरुपति लोकसभा सीट पर उपचुनाव में जीत मिली

आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने तिरुपति (एससी) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव में मुख्य विपक्षी तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) को 2.70 लाख से ज्यादा मतों के अंतर से हराया है।वाईएसआरसी के उम्मीदवार एम गुरुमूर्ति ने तेदेपा उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पनबाका लक्ष्मी को शिकस्त दी।भाजपा उम्मीदवार और पूर्व आईएएस अधिकारी के रत्ना प्रभा महज 5.16 प्रतिशत वोट पाने में कामयाब रहीं। उनकी जमानत भी जब्त हो गयी।

महाराष्ट्र विधानसभा उपचुनाव: भाजपा ने पंढरपुर-मंगलवेढ़ा सीट राकांपा से छीनी

महाराष्ट्र में सत्ताधारी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) को झटका देते हुए भाजपा उम्मीदवार समाधान आवताड़े ने सोलापुर जिले की पंढरपुर-मंगलवेढ़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की है।अधिकारियों ने बताया कि आवताड़े ने अपने निकतटम प्रतिद्वंद्वी राकांपा उम्मीदवार को 3,700 से ज्यादा मतों के अंतर से शिकस्त दी।आवताड़े ने एमवीए उम्मीदवार भागीरथ भालके को हराया जो दिवंगत राकांपा नेता भरत भालके के पुत्र हैं।
प्रदेश में राकांपा, शिवनेना व कांग्रेस गठबंधन की सरकार है।

कर्नाटक उपचुनाव : बेलगाम लोकसभा सीट और बसवकल्याण विधानसभा सीट पर भाजपा जीती

भाजपा ने कर्नाटक की बेलगाम लोकसभा सीट और बसावकल्याण विधानसभा सीट पर उपचुनाव में जीत दर्ज की है जबकि मस्की विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में गई है।राज्य की एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटों पर 17 अप्रैल को उपचुनाव कराए गए थे और रविवार को नतीजे घोषित किए गए।अधिकारियों के मुताबिक बेलगाम लोकसभा सीट पर भाजपा की मंगला सुरेश अंगडी ने अपने निटकतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी सतीश जरकीहोली को 5,240 मतों के अंतर से हराया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।