लाइव टीवी

Monkeypox: क्या डराने लगा है 'मंकीपॉक्स', दिल्ली में एक मरीज तो पटना में सामने आई संक्रमित महिला

Updated Jul 27, 2022 | 07:42 IST

Monkeypox Patient found in Delhi:मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के संदेह में एक व्यक्ति को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Loading ...
सूत्रों ने कहा कि रोगी के शरीर पर चकत्ते और घाव मिले हैं (फोटो साभार-istock)
मुख्य बातें
  • दिल्ली में एक और शख्स में मंकीपॉक्स का संक्रमण होने का संदेह
  • शख्स को इलाज के लिए LNJP अस्पताल में एडमिट कराया गया
  • रोगी के शरीर पर चकत्ते और घाव मिले हैं

Monkeypox Virus: क्या मंकीपॉक्स (monkeypox) की आमद देश में बढ़ती जा रही है, ऐसी आशंका इसलिए जताई जा रही है कि कि इसका दायरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है, दिल्ली में एक मरीज के बाद मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के संदेह में एक शख्स को इलाज के लिए LNJP अस्पताल में एडमिट कराया गया है, उसकी उम्र 30 से 40 साल के बीच बताई जा रही है।

वह दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों में से नहीं है उसका विदेश यात्रा का इतिहास (Foreign Travel Hostory) है। सूत्रों ने कहा कि रोगी के शरीर पर चकत्ते और घाव मिले हैं। उसके नमूनों को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है।

Monkeypox: मंकीपॉक्स वायरस क्या है, कितना खतरनाक है, कैसे फैलता है और क्या है इलाज?

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के रहने वाले मंकीपॉक्स से पीड़ित मरीज के संपर्क में आए एक व्यक्ति ने शरीर में दर्द की शिकायत की है और किसी अन्य लक्षण की जांच के लिए उसकी निगरानी की जा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए पहले मरीज का एलएनजेपी अस्पताल के पृथकवास वार्ड में उपचार चल रहा है।

दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज़ के संपर्क में आए व्यक्ति ने बदन दर्द की शिकायत की

दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज के संपर्क में आए एक व्यक्ति ने बदन दर्द की शिकायत की है और उसपर अन्य किन्हीं लक्षण को लेकर नजर रखी जा रही है । सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। मंकीपॉक्स का दिल्ली का पहला मरीज़ लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के पृथक-वार्ड में भर्ती है। उसके अहम जैव मापदंड स्थिर हैं लेकिन घाव भरने में कम से कम एक हफ्ता लगेगा।

दिल्ली के इस शख्स के करीब संपर्क में 14 लोग आए थे 

सूत्रों ने बताया कि पश्चिम दिल्ली के इस शख्स के करीब संपर्क में 14 लोग आए थे जिनमें से उसके परिवार के चार सदस्यों को पश्चिम दिल्ली में उनके घर में पृथक-वास में रखा गया है और अबतक किसी में भी बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिखा है।सूत्रों ने बताया कि उसके एक दोस्त ने कहा है कि उसे बदन दर्द हो रहा है और वह खुद ही अपनी निगरानी कर रहा है, उसमें इस बीमारी का कोई अन्य लक्षण सामने नहीं आया है। सूत्रों ने कहा 'उसने बदन दर्द की शिकायत की है लेकिन यह इससंक्रमण का एकमात्र लक्षण नहीं है। उसमें बुखार, शरीर पर चकत्ते पकड़ने और घाव जैसे प्रमुख लक्षण अबतक नज़र नहीं आए हैं। वह घर पर पृथक-वास में हैं और हमारी टीम उसपर कड़ी निगाह रख रही है।'

पटना में मिली मंकीपाक्‍स की संदिग्‍ध महिला मरीज

बिहार का राजधानी पटना में एक महिला संदिग्‍ध मरीज मिली है, पटना मेडिकल कालेज की टीम ने उसका जांच सैंपल लिया है। यह जांच सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलोजी या चेन्‍नई के एपेक्स लैब में भेजा जाएगा वहीं इस महिला की ट्रैवल हिस्ट्री का पता नहीं चल सका है। 

बिहार में एहतियाती गाइडलाइन जारी 

बिहार के हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कि बिहार में स्वास्थ्य विभाग ने इस संक्रमण को लेकर गाइडलाइन जारी की है। इसके पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने इसे हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है, गौर हो कि मंकीपाक्स एक वायरस है, जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। संक्रमित व्यक्ति में चेहरे, हथेलियों, पैरों, पीठ व पैर के तलवे में चकत्ते बन जाते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।