लाइव टीवी

मौसम 15 अगस्‍त : राजस्‍थान के 3 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

Updated Aug 15, 2020 | 05:00 IST

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल) : राजस्‍थान के तीन जिलों में जहां भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, वहीं कई अन्‍य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मौसम 15 अगस्‍त : राजस्‍थान के 3 जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज
मुख्य बातें
  • राजस्‍थान के तीन जिलों में बरिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है
  • जयपुर में भारी बारिश के कारण पहले ही जलभराव की स्थिति बनी हुई है
  • राजस्‍थान में 17 अगस्‍त तक कई जिलों में भारी वर्षा के अनुमान जताए गए हैं

जयपुर : राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। कई जगह सड़कों व कॉलोनियों के निचले इलाके जलमग्‍न हो गए हैं, जिसके कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तेज बारिश का दौर जारी रहने के आसार जताए हैं। राज्‍य के तीन जिलों अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों में राज्‍य के तीन जिलों भीलवाड़ा, अजमेर, राजमसंमद में भारी बारिश होने के आसार हैं। राजधानी जयपुर में भी कई स्थानों पर भारी वर्षा के अनुमान जताए गए हैं, जहां पहले ही बारिश के कारण सड़कों व कॉलोनियों तक में पानी भर गया है। शुक्रवार को जयपुर की कई तस्‍वीरें व वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें सड़कों पर पानी भरा नजर आ रहा है।

कई जगह बारिश को लेकर अलर्ट

अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद जिलों को लेकर जहां रेड अलर्ट जारी किया गया है, वहीं राज्‍य के 23 जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 15 से 17 अगस्त तक अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, चूरू, नागौर, पाली और जालौर में भी भारी वर्षा के अनुमान जताए हैं।

राजस्‍थान के मौसम में आए बदलाव की वजह बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात के कारण निम्न दाब की हवाओं और नमी को बताया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, इसी वजह से राजस्‍थान के साथ-साथ महाराष्ट्र, कनार्टक और यूपी के कई जिलों में भी तेज बारिश के आसार बने हुए हैं। साथ ही अरब सागर से मजबूत दक्षिण पश्चिमी हवाओं के चलने को भी इन राज्‍यों में बारिश का कारण माना जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।