लाइव टीवी

मौसम 8 सितंबर: दिल्ली-NCR में आज चल सकती हैं तेज हवाएं, लोगों को मिल सकती उमस भरी गर्मी से राहत

Updated Sep 08, 2020 | 06:15 IST

दिल्ली एनसीआर में सोमवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई जिसके बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने आज के मौसम को लेकर महत्वपूर्ण भविष्यवाणी की है।

Loading ...
मौसम 8 सितंबर: जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली-NCR में मौसम
मुख्य बातें
  • दिल्ली एनसीआर में सोमवार को हुई हल्की बारिश, लोगों को उमस से मिली राहत
  • मंगलवार को दिल्ली में दिन के समय चल सकती हैं तेज हवाएं
  • मौसम विभाग की मानें तो इस बात उसकी भविष्यवाणी 80 फीसदी सटीक हुई

नई दिल्ली: राजधानी दल्ली के कई इलाकों में सोमवार को हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली। हालांकि कुछ देर बाद मौसम सामान्य हो गया जिसके बाद फिर से उमस शुरू हो गई। मौसम विभाग ने पहले ही सोमवार को दिल्ली में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था। लुटियन दिल्ली, अशोक विहार और रोहिणी इलाके में बारिश हुई। दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस महीने में सामान्य है। वहीं आज के मौसम की बात करें तो आज तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

37 डिग्री तक जा सकता है पारा

 मौसम विभाग के मुताबिक आज यानि मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक जा सकता है जबकि न्यूतनतम तापमान के 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। इसके अलावा कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के अलावा दिन के समय तेज हवाएं चलने की संभावना है। आपको बता दें कि सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के अलावा हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी गरज के साथ बारिश हुई।

मौसम विभाग ने कही ये बात

सोमवार को ही आईएमडी के महानिदेशक डॉ. एम. महापात्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश में सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, हालांकि सितंबर के दूसरे सप्ताह में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत सहित देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की बारिश में कमी होने की संभावना है। लेकिन 17 सितंबर के बाद इसके फिर से शुरू होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मानसून की वापसी की सामान्य तिथि 17 सितंबर है।

उन्होंने कहा कि भारी बारिश की भविष्यवाणी करने में आईएमडी की सटीकता 80 प्रतिशत से अधिक हो गई है। डॉ. राजीव और डॉ. महापात्रा दोनों ने यह भी बताया कि आईएमडी ने सुपर साइक्लोन अम्फान को लेकर पहले ही बहुत सटीक भविष्यवाणी की थी और मानव जीवन तथा जानमाल के नुकसान को बचाने में मदद की। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।