लाइव टीवी

Weather Today, 14 Sept 2021:दिल्ली-एनसीआर में बारिश से मौसम रहेगा खुशनुमा, वेस्ट यूपी/ बिहार में मॉनसून सक्रिय

Updated Sep 14, 2021 | 06:00 IST

Weather Forecast Today, 14 September 2021 (आज का मौसम): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में  मौसम का मिजाज बदल गया है, आसमान में बादल छाने के साथ कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है।  

Loading ...
Weather Today:दिल्ली-एनसीआर के मौसम के हाल पर एक नजर (फोटो साभार-.istockphoto)
मुख्य बातें
  • दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा में बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान
  • दिल्ली में बारिश से गर्मी से राहत मिलने के साथ ही तापमान में गिरावट आई
  • यूपी के तमाम जिलों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है

Weather Forecast Today, 14 September 2021: सितंबर का महीना चल रहा है और मौसम के मिजाज (Weather Forecast) की बात करें तो देश के तमाम हिस्से बारिश (Rain) से सराबोर हैं, कई जगहों पर तो बारिश की मार बहुत ज्यादा है तो कहीं पर ये सामान्य है, बात अगर दिल्ली की करें तो यहां अच्छी बारिश हो रही है वहीं एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बदरा मेहरवान हैं और वहां भी अच्छी बारिश की खबर है।

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान लगाया है वहीं बिहार के लगभग सभी जिलों में 17 सितंबर तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

Delhi-NCR Weather- दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल-

राजधानी दिल्ली के साथ गुरुग्राम, गाजियाबाद, दादरी, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, बल्लभगढ़, फरीदाबाद, पानीपत और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की बारिश हो रही है, इसके साथ ही यहां 14 सितंबर को मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है, दिल्ली में बारिश से गर्मी से राहत मिलने के साथ ही तापमान में गिरावट आई है मौसम विभाग ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान लगाया है।

UP Weather- बात उत्तर प्रदेश के मौसम की कैसा रहेगा यहां तापमान

यूपी के तमाम जिलों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है बात अगर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की करें तो सोमवार को मेरठ, बागपत-बिजनौर व मुजफ्फरनगर समेत यहां के आसपास के सभी जिलों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 24 घंटे भी बारिश की संभावना है, इस बदलाव से तापमान में कमी आई और हवा की गुणवत्ता भी सुधरी है गौर हो कि पिछले सप्ताह लगातार बारिश के बाद अचानक तापमान में बढ़ोतरी होने से उमस और गर्मी बढ़ गई थी।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिम में कुछ स्थानों पर और पूर्वी इलाकों में छिटपुट तौर पर बारिश होने या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है और मंगलवार 14 सितम्बर को भी उत्‍तर प्रदेश के कई शहरों में मौसम अच्छा रहेगा।

Bihar Weather- बिहार के कई जिलों में बारिश के आसार, 15 तक के लिए जारी हुआ अलर्ट

बिहार का मौसम सितंबर महीने के दूसरे सप्‍ताह में राज्‍य का मौसम एक बार फिर से बदला है, पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने मध्य एवं उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इस बदलाव के बाद राज्‍य के कई हिस्सों में बारिश के आसार फिर से बढ़ गए हैं गौर हो कि पिछले दो दिनों में राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में बारिश हुई भी है। पटना में तेज धूप लोगों का पसीना छुड़ा रही है हालांकि वहां भी बारिश से मौसम सुधरा है। 14 सितंबर और उसके बाद भी सीतामढ़ी, मधुबनी, समस्तीपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर में भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने रहे कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बिहार के लगभग सभी जिलों में 17 सितंबर तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं। वहीं मौसम विभाग ने आसमानी बिजली को लेकर भी अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है साथ ही लोगों से अपील करते हुए कहा कि बारिश होने और बिजली कड़कने पर अपने घर से बाहर न निकलें। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।